किसान आंदोलन के वर्षगांठ किसान कन्वेंशन पोलो मैदान में
आयोजित हुआ।

मिथिलांचल में किसान आंदोलन।

#MNN@24X7 दरभंगा, किसानों विरोधी अडानी अंबानी परस्त मोदी सरकार के खिलाफ किसान आंदोलन तेज करने, जल जमाव के निदान करने, एमएसपी की गारंटी करने, किसानों बताई दारों के कर्ज माफ करने, खेती के लिए बिजली फ्री करने, मंडी व्यवस्था चालू करने, राजकीय नलकूप चालू करने सहित विभिन्न सवालों को लेकर किसान महासभा के स्थापना दिवस और प्रथम स्वतंत्रता संग्राम व किसान विद्रोह के वर्षगांठ के अवसर पर कल दरभंगा जिला स्तरीय किसान कन्वेंशन लहेरियासराय पोलो मैदान (इंडोर स्टेडियम -निकट) आयोजित हुआ।

किसान कंवेंशन की अध्यक्षता शिवन यादव, केशरी कुमार यादव, नथुनी यादव की तीन सदस्यीय अध्यक्ष मंडल ने किया। कंवेशन को संबोधित करते हुए किसान महासभा के जिलाध्यक्ष अभिषेक कुमार ने कहा कि कम्पनी राज के खिलाफ 1857 के किसान विद्रोह् से प्रेणा लेते हुए अडानी अंबानी के कंपनी राज के खिलाफ किसानों के खड़े होने के वक्त हैं। हम आज किसान विद्रोह् के वर्षगांठ पर संकल्प लें कि देश में किसानों के चल रहे आंदोलन को और भी मजबूत करने में अपनी ऊर्जा लगाएंगे।

कंवेंशन को संबोधित करते हुए भाकपा (माले) के जिला सचिव बैध्यनाथ यादव ने कहा कि किसानों के संघर्ष ने पूरे देश को दिशा दिया हैं। आज मिथिलांचल में भी किसान आंदोलन खड़ा करना होगा। इंसाफ मंच के प्रदेश उपाध्यक्ष नेयाज अहमद ने कहा कि देश के अन्न दाता किसान की दयनीय हालत के लिए दिल्ली पटना की सरकार की नीतियां जिम्मेवार हैं। इन नीतियों के खिलाफ किसानों के साथ सभी को एकजुट होना होगा। किसान महा सभा के जिला सचिव धर्मेश यादव ने कहा कि दरभंगा को भी किसान आंदोलन का एक मजबूत केंद्र रूप में विकसित करने की चुनौती हैं। इस कार्यभार को किसान महासभा के साथियों को कबुलना होगा।

कंवेंशन को केशरी यादव, दिनेश यादव, रंजीत यादव, ललित पासवान, रामविलाश मंडल, विनोद सिंह, हरि पासवान, रामनारायण पासवान भोलाजी, फुरकान अली अहमद “प्यारे भाई, मो हम्माद हाशमी, जफर हाशमी, बैध्यनाथ सहनी, दिनेश यादव, सुरेश राम, मंजीत शर्मा, भरत राम, ऐपवा नेत्री शनिचरी देवी, गोपाल पासवान आदि ने भी विचार रखा। किसान कंवेशंन में जंतर मंतर पर चल रहे पहलवानों के आंदोलन के साथ एकजुटता का प्रस्ताव पास किया गया।

इसके साथ ही भाकपा (माले) के जिला कमिटी सदस्य पप्पू पासवान की मब्बी पुलिस द्वारा गिरफ्तारी की भी कड़े शब्दों में निंदा का प्रस्ताव भी पारित किया। किसान महासभा मधवापुर से विभुतिपुर तक निकलने वाले कम्युनिस्ट पुनर्जागरण यात्रा में किसान महासभा के साथी भी मजबूती से शिरकत करने का आह्वांन किया।