दरभंगा मखाना अनुसंधान केंद्र को राष्ट्रीय दर्जा देने पर पीएम को दी बधाई।

#MNN@24X7 दरभंगा, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेडकर सभागार में माननीय सांसद, दरभंगा गोपाल जी ठाकुर की अध्यक्षता में आज दूसरे दिन जिला विकास समन्वय व अनुश्रवण समिति (दिशा) की बैठक नगर विधायक संजय सरावगी, विधायक जीवेश कुमार मिश्रा, विधायक विनय कुमार चौधरी, विधायक मिश्री लाल यादव, विधायक डॉ. मुरारी मोहन झा, जिला परिषद् अध्यक्ष रेणु देवी एवं मानोनित सदस्य कन्हैया पासवान एवं अन्य सदस्य की उपस्थिति में आयोजित की गयी।
   
बैठक के प्रारंभ में सांसद सह अध्यक्ष गोपाल जी ठाकुर एवं अन्य सदस्यों ने मिथिला के केंद्र दरभंगा स्थित मखाना अनुसंधान केंद्र को पुनः राष्ट्रीय दर्जा देने एवं इसमें मछली एवं अन्य जलीय उत्पाद के रिसर्च को शामिल करने पर सर्व सम्मति से देश के प्रधानमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को बधाई दी।
     
तत्पश्चात बैठक की कारवाई प्रारंभ हुई बैठक में बीपीसीएल के अधिकारी ने बताया कि भारत सरकार की योजना है कि घर-घर गैस पाईप लाइन के माध्यम से एलपीजी गैस पहुँचाया जाए तथा पेट्रोल पम्प की तर्ज पर सी.एन.जी. पम्प बनाया जाए, इसके लिए दरभंगा जिला में कार्य  प्रगति पर है।
     
बैठक में सहायक डाक अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि भरवाड़ा का डाकघर चालू हो गया है। विगत बैठक में जाले के विधायक ने जानकारी दी थी कि भरवाड़ा का डाकघर बन्द रहता है। इसके साथ ही उन्होंने सिंहवाड़ा एवं भरवाड़ा के साथ जोगियारी एवं जाले डाकघर का आधुनिकीकरण कराने की माँग की।
    
सांसद  द्वारा दरभंगा के उन गाँवों का पोस्ट ऑफिस दरभंगा में ही बनवाने का निर्देश दिया, जिनका डाकघर समस्तीपुर जिला में पड़ता है।
 
उन्होंने कहा कि वर्ष 1999 में यह निर्देश दिया गया था, कि 300 की जनसंख्या पर एक लेटर बॉक्स रहें, इसका सर्वे करवाया जाए तथा लेटर बॉक्स लगवाया जाए।
     
उन्होंने कहा कि डाकघरों में पोस्ट कार्ड का अभाव रहता है, इसकी व्यवस्था करायी जाए। सभी डाकघरों में रेल टिकट आरक्षण की व्यवस्था होनी चाहिए।
    
बैठक में जल संसाधन विभाग से किये गये बाढ़ निरोधक कार्य की जानकारी ली गई। विधायक, जाले एवं नगर विधायक द्वारा ईटहरवा-सपहा, हरपुर से मब्बी बाँया तटबंध के कार्य की गुणवत्ता की जाँच कराने की माँग की गई।
    
बेनीपुर के माननीय विधायक ने कहा कि कन्हौली में बाँध के ऊपर सड़क है, नीचे से मिट्टी का कटाव हो गया है, कार्यपालक अभियंता, जल संसाधन को इसपर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।
    
सांसद द्वारा हाउसिंग बोर्ड से करिया गाछी तक नाला निर्माण की गणुवत्ता में सुधार करने का निर्देश दिया गया।
    
डिजिटल भारत के संबंध में भू-अभिलेखागार का आधुनिकीकरण के संबंध में अपर समाहर्त्ता द्वारा बताया गया कि बहादुरपुर, हायाघाट, हनुमाननगर, सिंहवाड़ा, जाले, घनश्यामपुर एवं कुशेश्वरस्थान में डिजिटल रिकॉर्ड रूम की स्थापना हो गयी है। केवटी, बेनीपुर एवं बहेड़ी में भी भवन बन गया है। गौड़ाबौराम, किरतपुर एवं कुशेश्वरस्थान पूर्वी में नया प्रखण्ड भवन बनने पर वहाँ कम्पेक्टर की स्थापना की जाएगी। इसके लिए ऊँची छत वाले कमरे की जरूरत होती है।
     
बिहार सरकार द्वारा सभी भू-अभिलेख का डिजिटाईजेशन 08 फरवरी, 2023 से करवाया जा रहा है। इसके तहत समस्तीपुर एवं दरभंगा जिला के सभी खेसरा पंजी, सभी सी.एस खतियान को स्कैन कर अपलोड कर दिया गया है। मुधबनी जिला का केवल खजौली अनुमण्डल छोड़कर शेष अनुमण्डल का काम किया जा चुका है। राज्य सरकार द्वारा डिजिटाईजेशन के लिए दो वर्ष का कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। सभी रिकॉर्ड पब्लिक डोमेन में चला जाएगा। इसके बाद कोई भी व्यक्ति अपना खेसरा पंजी, खतियान देख सकेंगा।
    
गौशाला की जमीन पर अतिक्रमण को लेकर चर्चा हुई। नगर विधायक द्वारा गौशाला की जमीन पर तेजी से अतिक्रमण होने की जानकारी दी गई।
 
अपर समाहर्त्ता ने बताया कि यह जमीन समिति की हैं तथा इसकी जाँच पूर्व में उनके द्वारा की गयी है।
 
बैठक में बताया गया कि बेनीपुर के अरगा उसरी पंचायत के गौड़ा गाँव को हॉस्पिटल के लिए चिन्ह्ति किया गया था। सरकारी जमीन नहीं मिलने पर मजरगाही में इसे शिफ्ट किया जा रहा है, जबकि सभी पंचायत में सरकारी जमीन उपलब्ध होने की जानकारी दी गई।
 
सांसद द्वारा निदेशित किया गया कि सभी पंचायत को सरकारी जमीन को चिन्ह्ति किया जाए।
 
उन्होंने कहा कि प्रतिवेदन में बताया जा रहा है कि दरभंगा शहरी क्षेत्र में 27 तालाब है, जबकि दरभंगा राज का 375 तालाब पूर्व में था, इसका सर्वें कराने की जरूरत है। साथ ही सभी उच्च विद्यालय में पर्याप्त मात्रा में सरकारी जमीन उपलब्ध है, जिसपर अतिक्रमण हो रहा है।
 
नगर विधायक द्वारा दुल्लहिन पोखर, छठ्ठी पोखर की जमीन पर अतिक्रमण होने की जानकारी दी गई।
 
बैठक में बेनीपुर के विधायक ने बताया कि कमरकला पंचायत सरकार भवन में कर्मचारी नहीं बैठते हैं।
 
विगत बैठक में जाले के विधायक द्वारा बेघर पुलकित राम को जमीन उपलब्ध कराने की माँग पर जमीन उपलब्ध करा देने की जानकारी दी गई।
 
उन्होंने चन्द्रदीपा पोखर, भरवाड़ा का घुरदौड़ पोखर एवं ब्रह्मपुर का रजौखर पोखर को अतिक्रमण मुक्त कराने की माँग की।
 
केवटी के विधायक द्वारा बहुआरा गाँव में अतिक्रमण मुक्त कराने की कार्रवाई में दलित परिवारों के बेघर होने की जानकारी दी गई। अपर समाहर्त्ता द्वारा बताया गया कि वैसे परिवारों को भूमि उपलब्ध कराया जा रहा है। 
 
आकाशवाणी दरभंगा के संबंध मे बताया गया कि 05 किलो वाट के एफ.एम. के लिए 10.48करोड़ रूपये तथा स्टूडियों नवीकरण के लिए 4.80 करोड़ रूपये का आवंटन उपलब्ध कराया गया है। बैठक में बताया गया कि मैथिली का प्रसारण पटना से किया जा रहा है, जिस पर अध्यक्ष ने इसे दरभंगा से प्रसारित करने हेतु विभागीय प्रक्रिया प्रारंभ करने को कहा।
 
नगर विधायक ने बताया कि डी.एम.सी.एच. में संस्थापित नया डिजिटल एक्स-रे मशीन, जो लगभग 03 से 04 करोड़ की लागत से संस्थापित कराया गया है, लेकिन बन्द पड़ा हुआ है। इसके साथ ही सिटी स्कैन की सुविधा सभी मरीजों को उपलब्ध होनी चाहिए।
 
आयुष्मान भारत के तहत लाभुकों की संख्या नहीं बढ़ने पर चिंता जाहिर की गई तथा वार्डवार एवं पंचायतवार शिविर का आयोजन कर लाभुकों का पंजीकरण कराने हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिए गए, उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत पीएम मोदी का एक प्रमुख जनयोजना है।
 
गंगवारा में बन रहे सदर अस्पताल एवं जाले के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर भी चर्चा की गई। स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सिकों का नियमित रूप से नहीं रहने का भी मामला उठाया गया।
 
इसके साथ दिशा की बैठक में नल-जल, चापाकल, नलकूप योजना, कृषि सिंचाई पर चर्चा की गई।
 
उक्त बैठक में नगर आयुक्त-सह-प्रभारी उप विकास आयुक्त कुमार गौरव, अपर समाहर्त्ता-सह-अपर जिला दण्डाधिकारी राजेश झा ‘‘राजा’’, अनुमण्डल पदाधिकारी सदर चन्द्रिमा अत्री, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, अनुमण्डल पदाधिकारी, बेनीपुर शम्भू नाथ झा एवं अन्य संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।