#MNN@24X7 लखनऊ, एक फिल्म सर्यूवंशम है,जिसमे अभिनेता अमिताभ बच्चन ने हीरा ठाकुर का रोल अदा किया है।हीरा ठाकुर खुद अनपढ़ रहता है,लेकिन अपनी पत्नी को डीएम बनाने के लिए दिन-रात मेहनत करता है।बोझा भी ढोता है।उसकी मेहनत रंग लाती है और हीरा ठाकुर की पत्नी डीएम बन जाती है।हम आपको इसलिए बता रहे हैं क्योंकि पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या और उनके पति सफाई कर्मचारी आलोक मौर्या का प्रकरण सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर कई लोग दावा कर रहे हैं उन्हें अब हीरा ठाकुर नहीं बनना है।इसलिए वो अपनी पत्नी की पढ़ाई छुड़वा रहे हैं।

आलोक पहले पति नहीं है,जिसने सरकारी नौकरी और पद मिल जाने के बाद पत्नी पर छोड़ देने का आरोप लगाया है। हाल ही में ऐसे कई प्रकरण सामने आए हैं जब कई सफल महिलाओं के पतियों ने ये आरोप लगाया है कि पद और नौकरी मिलने के बाद उसकी पत्नी ने उसे छोड़ दिया। वहीं महिलाओं का आरोप है कि उसका पति उनके साथ मारपीट और खराब व्यवहार करता था।

पत्नी को जमीन बेचकर पढ़ाया,नौकरी मिलते ही छोड़ा

प्रयागराज में रविंद्र कुमार ने बताया कि पत्नी रेशमा को उन्होंने जमीन बेचकर पढ़ाया।यूपी पुलिस में नौकरी लगते ही वो उससे दूरी बनाने लगी।रविंद्र ने बताया कि उनकी पत्नी यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल हैं।पत्नी के इस व्यवहार से रविंद्र बेहद दुखी हैं।इस बात से उनकी बूढ़ी अम्मा का रो-रोकर बुरा हाल है।रेशमा नौकरी लगने के बाद घर आने से मना कर रही है।

नौकरी मिलने के बाद बेटी से नहीं मिलने देती पत्नी।

दूसरा मामला अमेठी के गौरीगंज इलाके का है।जहां सुशील ने आरोप लगाया कि उसने पत्नी को पढ़ाया लिखाया।इसके बाद जब पत्नी की सैनिक स्कूल में नर्सिंग स्टाफ के तौर पर सरकारी नौकरी लग गई तो उसने उसे छोड़ दिया।

सुशील ने आरोप लगाया कि अब उसकी पत्नी का सैनिक स्कूल के ही एक शिक्षक से अवैध संबंध है।पत्नी के अलग हो जाने के बाद अब सुशील न्याय के लिए अधिकारियों के दफ्तर का चक्कर काट रहा है।नौकरी लगने के बाद पत्नी उसे अपनी बेटी से भी नहीं मिलने देती है।वहीं उसकी पत्नी ने इन आरोपों पर कहा कि उसे उसके माता-पिता ने पढ़ा लिखाकर इस काबिल बनाया है और पति उसे बात-बात पर परेशान करता है।

नौकरी मिलने के बाद पत्नी लेना चाहती है तलाक

कानपुर देहात के शिवली कोतवाली के मैंथा रविंद्रपुरम गांव के अर्जुन सिंह की साल 2017 में शादी हुई थी।अर्जुन ने कहा कि पढ़ाई के प्रति पत्नी की मेहनत और लगन को देखकर उसे आगे पढ़ाने का फैसला किया।कर्ज लेकर उसको नर्सिंग का कोर्स करवाया।इसके बाद मेडिकल लाइन में उसे नौकरी मिली।अब उसकी पत्नी उससे तलाक लेना चाहती है।

बक्सर में पत्नी की छुड़वा दी कोचिंग।

ज्योति मौर्य का प्रकरण सामने आने के बाद अब कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने सरकारी नौकरी की तैयारी कर रही अपनी पत्नियों से कोचिंग छुड़वा दी है।बिहार के बक्सर में अपनी पत्नी की कोचिंग छुड़वाने वाले पिंटू ने इसके लिए ज्योति मौर्या और आलोक मौर्या का हवाला दिया।

पिंटू ने इसके लिए बिहार के चर्चित कोचिंग टीचर खान सर के वीडियो का भी जिक्र किया।पिंटू ने कहा कि खान सर के पटना में कोचिंग इंस्टिट्यूट से भी तो पतियों ने अपनी पत्नियों की कोचिंग छुड़वाई है।कई ऐसे भी पति हैं जो कैमरे के सामने ये सब नहीं बता रहे।

खान सर का एक वीडियो बीते दिनों वायरल हुआ था। वीडियो में खान सर ने दावा किया था कि पीसीएस अधिकारी ज्योति मौर्या केस के बाद उनकी अपनी कोचिंग क्लास से 93 महिलाओं ने कोचिंग छोड़ दी है।खान सर ने बताया कि 93 महिलाओं के पति उनके पास आए और उन्होंने अपनी पत्नियों को कोचिंग दिलवाने से इनकार कर दिया।

पैर की जूती बनाकर रखेंगे, न कि ज्योति मौर्या बनने देंगे

शनिवार को कन्नौज से भी एक ऐसा ही प्रकरण सामने आया था।जहां ज्योति मौर्या के बाद एक महिला ने आरोप लगाया कि उसके पति ने उसकी पढ़ाई छुड़वा दी है।दलेलपुर गांव की दीक्षा की शादी 3 महीने पहले नारायण पुरवा गांव के विजय सिंह के साथ हुई थी।दीक्षा का कहना है कि वो B. Ed. कर रही थी, लेकिन जैसे ही एसडीएम ज्योति मौर्या और उनके पति के बीच विवाद का मामला सामने आया, पति विजय ने उसको पढ़ाई करने से रोक दिया।

राज्य मंत्री असीम अरुण से मिलने पहुंची महिला ने कहा कि जब उसने पति के इस फैसले का विरोध किया और आगे पढ़ने की जिद की तो मारपीट हुई।साथ ही अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए कहा कि तुझे पैर की जूती बनाकर रखेंगे, न कि ज्योति मौर्या बनने देंगे। राज्य मंत्री असीम अरुण के जनता दरबार में पहुंची महिला ने पढ़ाई जारी रखने के लिए मंत्री से अनुमति दिलवाने की गुहार लगाई।

(सौ स्वराज सवेरा)