#MNN@24X7 दरभंगा, 05 नवम्बर, कला संस्कृति युवा विभाग, बिहार राज्य खेल प्राधिकरण पटना एवं जिला प्रशासन दरभंगा के संयुक्त तत्वावधान में बी.एम.पी 13 दरभंगा के खेल मैदान में आयोजित राज्यस्तरीय कबड्डी (बालिका) खेल प्रतियोगिता के दूसरे दिन का खेल काफी रोमांचक रहा।

बिहार के 38 जिले से आए प्रतिभावान बालिका खिलाड़ियों से सजा कबड्डी दल अपनी प्रतिभा प्रदर्शन एवं आक्रामक व्यूह रचना से उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अपने जिला एवं राज्य को सर्वोत्तम खिलाड़ी देने का प्रयास कर रहे हैं।
      
वहीं अंतर्राष्ट्रीय चयन कर्ता,तकनीकी पदाधिकारी से सजा निर्णायक दल भी अपनी अपनी निगाहों से बिहार के सर्वोत्तम खिलाड़ियों का चयन करने में लगे हैं। नाक आउट आधार पर चल रही प्रतियोगिता के बीच जिन जिले का खिलाड़ी बाहर हो रहा है। वह भी यहां की व्यवस्था से काफी प्रसन्न दिखाई पर रहे हैं। एक ओर जहां उनके चेहरे पर पराजय की लकीरें हैं वहीं दूसरी ओर व्यवस्था से संतुष्टि के प्रसन्नता पूर्ण भाव प्रकट होते हैं। भोजन एवं आवासन की व्यवस्था देख रहे हरिमोहन चौधरी के दिन रात लगे होने के बावजूद थकावट का उनके चेहरे पर नामोनिशान नहीं दिखाई पड़ता।
      
एकलव्य प्रशिक्षण केंद्र दरभंगा के प्रतिभागी कबड्डी खिलाड़ी ने अपनी टोली कोच श्वेता कुमारी एवं दल प्रभारी पवन कुमार के नेतृत्व में अनामिका ,लक्ष्मी, पूर्णिमा ,आरती, डॉली, दीपिका एवं प्रतिभा के साथ मैदान की कमान संभाल रखी है।
     
प्रतियोगिता में अपने जिले के जीत का जुनून उन्हें मैदान को सजाने संवारने के प्रति प्रेरित कर रहा है।
      
जिला खेल पदाधिकारी परिमल ने मैदान में चल रहे खेल को देखने के क्रम में वैशाली जिले से अंडर-14 की खिलाड़ी ज्योत्षना कुमारी पिता पिता ललन कुमार सिंह माता विभा देवी के रेड डालने के कौशल को देख कर उस खिलाड़ी की प्रशंसा करते हुए कहा कि भले ही ईश्वर ने इस बच्ची को एक हाथ का खिलाड़ी बनाया है परंतु इसकी प्रतिभागी सब को लोहा मानने पर विवश किया है।
   
विशेष रूप से पुरस्कृत करते हुए जिला खेल पदाधिकारी परिमल मंच पर आमंत्रित कर ट्रैक सूट स्पोर्ट्स ड्रेस एवं साल से उन्हें सम्मानित किया।
    
सभी जिले से आए कोच की टीम प्रभारी एवं खिलाड़ी प्रतियोगिता को संपन्न कराने में लगे तकनीकी पदाधिकारियों से लेकर चयनकर्ताओ ने परिमल के इस खेल भावना और खिलाड़ियों को सम्मानित करने के स्वभाव की प्रशंसा की।
    
अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के निर्णायक राणा रंजीत सिंह चयनकर्ता रमेश कुमार यादव एवं कोमल कुमारी बिहार राज्य खेल प्राधिकरण पटना तथा अंकिता कुमारी बेगूसराय के देख रेख में इस राज्यस्तरीय प्रतियोगिता से सर्वोत्तम खिलाड़ियों का चयन किया जा रहा है।
    
आज की प्रतियोगिता का परिणाम इस प्रकार रहा अंडर-14 लखीसराय ने खगड़िया को (46-24), भागलपुर ने शेखपुरा को (49-15),कटिहारने बांका को(44-15), बक्सर ने वैशाली को (33-19), पटना ने कैमूर को (38-12), रोहतास ने गया को (43-08), मुजफ्फरपुर ने मधेपुरा को (43-05) सहरसा ने जमुई को (40-37) से तथा अंडर 17 में लखीसराय ने खगड़िया को(53-44), भागलपुर ने शेखपुरा को (40-10), कटिहार ने बांका को (42-08), बक्सर ने वैशाली को (42-08), पटना ने कैमूर को (39-13), नालंदा ने भोजपुरको(32-28), गया ने रोहतास को (24-13) से तथा मुजफ्फरपुर ने मधेपुरा को (29-24) से पराजित कर अगली चक्र में प्रवेश किया।
   
कार्यक्रम का संचालन रविंद्र कुमार सिंह ने किया। खिलाड़ियों सुविधा के लिए चिकित्सा गर्ल की उपस्थिति एवं उनका संयोग सराहनीय रहा।
     
खिलाडियों को प्रेरित करने में बी एम पी 13 के जवान एवं पदाधिकारियों की भूमिका की काफी सराहनीय रही,इसकी जानकारी जिला खेल पदाधिकारी परिमल ने दी।