यात्रा का मुक्तापुर-समस्तीपुर बाजार-जितवारपुर-उजियारपुर होते हुए विभूतिपुर में 23 अक्टूबर को होगा समापन।

27 अक्टूबर को मिलर हाई स्कूल पटना में होगा विराट विकास सम्मेलन-धीरेंद्र झा।

#MNN@24X7 कल्याणपुर/समस्तीपुर, 21 अक्टूबर, 23 अक्टूबर को बेनीपट्टी- मधुबनी से शुरू भाकपा माले मिथिलांचल का बदलो बिहार न्याय यात्रा के दरभंगा होते हुए सोमवार को हायाघाट के रास्ते समस्तीपुर के कल्याणपुर पहुंचने पर भाकपा माले कार्यकर्ताओं एवं समर्थकों ने पदयात्री को माला पहनाकर जोरदार स्वागत किया।

पदयात्रा कल्याणपुर के मुख्य मार्गों से गुजरते हुए मालीपुर में जनसंवाद का आयोजन किया गया। जन संवाद को संबोधित करते हुए भाकपा माले पोलिट ब्यूरो सदस्य सह मिथिलांचल प्रभारी धीरेंद्र झा ने कहा कि एक समय समस्तीपुर चीनी मिल, ठाकुर पेपर मिल आदि समस्तीपुर का पहचान हुआ करता था। आगे को नया फैक्ट्री, कल-कारखाना, उद्योग-धंधा लगाना तो दूर पूराने सारे कल-कारखाने बंद हो गये। मधुबनी, दरभंगा की तरह समस्तीपुर भी बाढ़-सुखाड़-जल जमाव से परेशान है। खेती तबाह है। मजदूरों को बेटे की शिक्षा, बेटी का ब्याह, परिवार के भरण- पोषण के लिए दूसरे राज्यों एवं देशों का रूख करना पड़ता है। लेकिन विगत दो-तीन दशकों से इस क्षेत्र के लिए कुछ नहीं किया गया है। पहले राजनीति का मुद्दा विकास हुआ करता था लेकिन भाजपा ने अब धर्म को मुद्दा बना दिया है। भाजपा का नफरती अभियान देश के शांति-सद्भाव को खतरे में डाल दिया है। इसलिए भाकपा माले ने मुद्दें-विकास की राजनीति को आगे बढ़ाने में कोई कोर- कसर नहीं छोड़ेगी।

भाकपा माले राज्य स्थाई समिति सदस्य बैधनाथ यादव ने कहा कि सभी गरीबों को गरीबी का प्रमाण-पत्र देने, मुख्यमंत्री द्वारा घोषित लघु उद्यमी योजना के तहत सभी 94 लाख अति निर्धन परिवारों को 2-2 लाख रूपये का अनुदान राशि देने, प्रीपेड मीटर पर रोक लगाने एवं अन्य राज्यों की तरह बिहार में भी 2 सौ यूनिट बिजली फ्री देने, भूमिहीन को 5 डीसमल जमीन एवं पक्का मकान देने आदि को लेकर आंदोलन तेज करने का आह्वान उपस्थित जनसमूहों से किया।

मौके पर पदयात्री शनिचरी देवी, साधना शर्मा, मो० जमालुद्दीन, अशोक पासवान, पप्पू पासवान, देवेंद्र कुमार, रंजीत राम, सुरेंद्र प्रसाद सिंह, उपेंद्र राय, लोकेश राज, रौशन कुमार, दीपक यदुवंशी समेत महेश कुमार, खुर्शीद खैर, सुखलाल यादव, ललन कुमार, मुरली झा, अमित कुमार चंद्रवीर कुमार आदि उपस्थित थे। जनसंवाद की अध्यक्षता कल्याणपुर प्रखंड सचिव दिनेश कुमार ने की। अंत में एक प्रस्ताव पारित कर 27 अक्टूबर को पटना के मिलर हाई स्कूल मैदान में आहूत विकास सम्मेलन में बड़ी संख्या में जनभागीदारी दिलाकर सफल बनाने का आह्वान किया गया।