#MNN@24X7 पटना। बीते दिनों राजस्थान और मध्यप्रदेश में हुए 40 किलो सोने की लूट मामले का बिहार कनेक्शन सामने आया है. जिसके बाद दोनों राज्यों की पुलिस छापेमारी करने बिहार पहुंची हुई है. आज सुबह से ही पटना के पत्रकार नगर, कंकड़बाग और रामकृष्णा नगर में छापेमारी चल रही है. वहीं, पुलिस की दूसरी टीम वैशाली जिले में छापेमारी कर रही है.

राजस्थान-मध्यप्रदेश में 40 किग्रा सोने की लूट. बता दें कि 29 अगस्त को राजस्थान के उदयपुर में 24 किलो सोने की लूट हुई थी. इस मामले में राजस्थान पुलिस दो महीनों से अपराधियों की तलाश कर रही है. वहीं 26 नवंबर को मध्यप्रदेश के कटनी में मणप्पुरम गोल्ड फाइनेंस में 6 बदमाशों ने 16 किलो सोने की लूट की थी.

क्या है राजस्थान में लूट का मामला।

राजस्थान के उदयपुर में 29 अगस्त को मणप्पुरम गोल्ड लोन के ऑफिस में 24 किलो सोना और 11 लाख रुपए कैश लूट की वारदात हुई थी. बताया जाता है कि पांच बदमाशों ने बंदूक की नोंक पर लूट की वारदात को अंजाम दिया था. केवल 23 मिनट में बदमाश 12 करोड़ का सोना व 11 लाख नकद लूट कर फरार हो गये थे.

क्या है MP के कटनी में लूट का मामला।

मध्यप्रदेश के कटनी जिले में छह हथियारों से लैस बदमाशों ने फिल्मी स्टाइल में मणप्पुरम गोल्ड लोन फाइनेंस में घुसकर डकैती की घटना को अंजाम दिया था. लुटेरे तकरीबन 16 किलो से अधिक सोना, साढ़े तीन लाख रुपये नगद और एक बाइक लेकर फरार हो गए थे. घटना की जानकारी लगते ही पूरे पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया था. आनन-फानन में एएसपी, सीएसपी समेत छह थानों की पुलिस मौके पर पहुंची और जांच शुरू कर दी गई थी.

कटनी में 16 किलो सोने की लूट।

हथियारों से लैस छह नकाबपोश लुटेरे मोटरसाइकिल पर सवार होकर आए और बैंक कर्मचारियों को पिस्तौल का खौफ दिखाकर कीमती सामान और नकदी लूटकर ले गए. उन्होंने कहा कि बैंक में सुरक्षा के उचित इंतजाम नहीं थे. जैन के मुताबिक, बैंक अधिकारियों ने बताया है कि लुटेरे चार से पांच करोड़ रुपये का सोना और 3.5 लाख रुपये नकद लूटकर ले गए. आठ करोड़ रुपये मूल्य का 16 किलोग्राम सोना लेकर फरार होने की बाबत पूछे जाने पर पुलिस अधीक्षक ने कहा कि बैंक के अधिकारियों ने लूटे गए सोने के वजन की जानकारी नहीं दी है.

बिहार से जुड़ा गोल्ड लूटकांड का कनेक्शन।

जैन के अनुसार, 25 से 30 साल की उम्र के लुटेरे बिहार निवासी हैं और गिरोह के सदस्यों का उस राज्य में आपराधिक रिकॉर्ड है. उन्होंने बताया कि आरोपी ज्यादा पढ़े-लिखे नहीं हैं. जैन ने कहा कि आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं. गौरतलब है कि कुछ खबरों में दावा किया गया था कि बैंक से लुटेरे आठ करोड़ रुपए का सोना लूटकर भागने में कामयाब हुए हैं. पुलिस अधीक्षक ने स्पष्ट किया कि बैंक अधिकारियों की तरफ से लूटे गए सोने के वजन की डिटेल्स नहीं बताई है.