-जिले के प्रत्येक पंचायतों में मिशन मोड में बनाया जा रहा है कार्ड।

-अप्रैल माह में अब तक 2626 कार्ड बनाया गया।

-एमओआईसी बीडीओ से समन्वय करें स्थापित: जिलाधिकारी।

#MNN@24X7 मधुबनी /17 अप्रैल, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना स्वास्थ्य के क्षेत्र में लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है। खासकर पैसे की आर्थिक तंगी से जूझ रहे लोगों के लिए तो यह योजना पूरी तरह से संजीवनी साबित हो रही है। योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को प्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक प्रतिवर्ष स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है.

बता दें कि जिले में कुल 24 लाख लोगों का कार्ड बनाया जाना है जिसमें अब तक 2 लाख 80 हजार से अधिक लोगों कार्ड बनाया गया है। कार्ड बनाने में तेजी लाने को लेकर जिला पदाधिकारी डॉ अरविंद कुमार वर्मा के निर्देशानुसार जिले के सभी पंचायतों में मिशन मोड में काम किया जा रहा है जिसके तहत जिले के सभी 21 प्रखंडों में अभियान चलाया जाना है जिसमें 13 प्रखंडों का माइक्रो प्लान बना कर कार्ड बनाने का निर्देश दिया गया है. इनमें 7 प्रखंडों ( फुलपरास, बेनीपट्टी, कलुआही, लदनिया, खजौली, अंधराठाढ़ी, लौकही में या अभियान चलाया भी जा रहा है.

अभियान के दौरान 2 अप्रैल से 16 अप्रैल तक 2626 लोगों का कार्ड बनाया गया जो पूरे राज्य में अव्वल है. वही मधुबनी जिला आयुष्मान भारत योजना सभी श्रेणियों में पूरे राज्य में नौवें स्थान पर है. विगत दिनों समीक्षा बैठक के दौरान जिला पदाधिकारी ने निर्देश दिया सभी प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि संबंधित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर कार्ड कार्ड बनाने में तेजी लाने का कार्य करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों का कार्ड बनाए जा सके और लक्ष्य प्राप्ति की जा सके.

क्या है आयुष्मान भारत योजना

आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक कुमार प्रियरंजन ने बताया आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से केंद्र सरकार गरीब उपेक्षित परिवार और शहरी गरीब लोगों के परिवारों को स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना चाहती है।आयुष्मान भारत योजना को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र लाभार्थियों के परिवारों को सालाना 5 लाख रुपये का मुफ्त इलाज किया जाता है.

किसे मिलता है योजना का लाभ

प्रिय रंजन ने बताया 2011 में सामाजिक.आर्थिक जाति जनगणना हुआ था। जिसमें पात्रता के आधार पर लाभार्थी की सूची भारत सरकार के द्वारा ही तैयार की गयी है। सुरक्षा योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। आयुष्मान भारत योजना के जो लोग लाभार्थी हैं वह सीएससी सेंटर पर जाकर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कार्ड की पात्रता के लिए नए परिवार का नाम नहीं जुड़ सकता हैए परंतु जिस परिवार का नाम सूची में है और उनके यहां उनके परिवार के नए सदस्य का नाम जोड़ा जा सकता है.जैसे शादी होने के बाद पत्नी बच्चे का नाम जोड़ा जा सकता है।

कार्ड बनाने के लिए अपने क्षेत्र के सीएससी एवं यूटीआईआईटीएसएल व कार्यपालक सहायक से कर सकते हैं संपर्क :

कार्ड बनाने के लिए अपने क्षेत्र के सीएससी एवं यूटीआईआईटीएसएल के ऑपरेटर से प्राप्त कर सकते है तथा पंचायत के पंचायत कार्यपालक सहायक को भी निर्देशित किया गया है।