#MNN@24X7 दरभंगा, कुंवर सिंह महाविद्यालय, दरभंगा में एनएसएस इकाई के सात दिवसीय विशेष शिविर के उद्घाटन समारोह कॉलेज के कॉन्फ्रेंस हॉल में किया गया, जिसमें प्रधानाचार्य प्रो एल पी जयसवाल, विश्वविद्यालय के एनएसएस समन्वयक डॉ विनोद बैठा, पूर्व एनएसएस समन्वयक एवं प्रेस व मीडिया प्रभारी डा आर एन चौरसिया, पूर्व एनएसएस कोऑर्डिनेटर, एमएलएसएम कॉलेज के डॉ के के झा तथा महात्मा गांधी कॉलेज के सहायक प्राध्यापक डा रामनेक कुशवाहा के साथ- साथ महाविद्यालय के शिक्षक- शिक्षकेतर कर्मचारी तथा काफी संख्या में छात्र- छात्राएं उपस्थिति रहे। इस कार्यक्रम का आरंभिक भाषण के एस कॉलेज के पूर्व एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर डॉ अशोक कुमार सिंह ने दिया। इस अवसर पर उन्होंने एनएसएस की कॉलेज में भूतकालीन उपलब्धियों पर बल दिया।

ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के एनएसएस के समन्वयक डॉ विनोद बैठा ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय हमेशा कॉलेजों को एनएसएस के कार्यक्रम के लिए प्रोत्साहित करती रही है और इसमें आगे भी सभी तरह से सहयोग करेगा। उन्होंने कहा कि शिविर के द्वारा स्वयंसेवक आम लोगों को विभिन्न समस्याओं के प्रति जागरूक करेंगे, वहीं एनएसएस की सक्रिय गतिविधियों से छात्र महाविद्यालय परिसर की ओर नियमित रूप से आते हैं।

डॉ आर एन चौरसिया ने कहा कि एनएसएस छात्रों के चरित्र- निर्माण के साथ ही उनके व्यक्तित्व का सर्वांगीन विकास भी करता है। इससे छात्रों का तीव्र गति से समाजीकरण होता है तथा उसमें नेतृत्व क्षमता का भी विकास होता है। यह शिक्षा का व्यावहारिक रूप है जो कॉलेज को समाज से सीधे जोड़ता है। प्रशिक्षित, अनुशासित एवं राष्ट्रभक्त युवाओं के बल पर ही खुशहाल समाज तथा समृद्ध राष्ट्र के सपनों को साकार किया जा सकता है। पीड़ित मानवता की सेवा ही ईश्वर की वास्तविक सेवा है और दूसरों को खुश रखना ही वास्तविक खुशी है।

डॉ राम अवतार प्रसाद ने एनएसएस की उपलब्धियों पर बल दिया। के एस कॉलेज के प्राचार्य और इस सभा की अध्यक्षता कर रहे प्रो डॉ एल पी जसवाल ने छात्रों को एनएसएस का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करते कहा कि हमारे छात्र अपने ज्ञान का उपयोग गांव के लोगों को जागरूक करने में करें। यदि पूरा समाज स्वस्थ होगा, तभी हम भी स्वस्थ रह सकते हैं।

उन्होंने महाविद्यालय की स्थापना का गोल्डन समारोह भव्यता के साथ मनाए जाने का संकल्प व्यक्त किया। के एस कॉलेज के एनएसएस की कार्यक्रम पदाधिकारी अमित कुमार सिन्हा ने एनएसएस के माध्यम से बच्चों के होने वाले सर्वांगीण विकास पर बल दिया।

आगत अतिथियों का स्वागत पाग- चादर, फूल- माला तथा मोमेंटो से किया गया। अतिथियों द्वारा दीप प्रचलन से शिविर का उद्घाटन हुआ, जबकि राष्ट्रगान के सामूहिक गायन से समारोह का समापन। एनएसएस की स्वयंसेविकाओं द्वारा स्वागतगान तथा एनएसएस लक्ष्यगान प्रस्तुत किया गया।

समारोह में डा राकेश रंजन, डा एमजे सुल्तानिया, डा अरुण कुमार सिंह, डा रामप्रीत दास, डा स्वेता सिंह, डा कुमारी साक्षी, डा अवनीश कुमार सिंह, डा अरशद हुसैन, डा अमृता सिंह, डा अमृत झा, डा दीपक कुमार यादव, डा मनोज कुमर, डा विजय कुमार सिंह, डा रश्मि शर्मा, डा अनुराधा प्रसाद, डा बसंत कुमार मंडल, डा कुमारी सोनी, डा रंजीता कुमारी, डा गुंजन कुमारी, डा अभिषेक पांडे, डा संजीव सिंह, डा सुनील कुमार सिंह तथा डा शंभूनाथ झा आदि भी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एवं अतिथि स्वागत डा अशोक कुमार सिंह ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन डा अमित कुमार सिन्हा ने किया।