साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिनांक 02.05.2023 को अंतिम रूप से सफल हुए अभ्यर्थियों का परिणाम जारी

#MNN@24X7 दरभंगा, पीएचडी कोर्स में नामांकन के लिए दिनांक 02.03.2023 (गुरुवार) को संपन्न प्रवेश परीक्षा (पीएटी : 2021-22) का परिणाम दिनांक 11.03.2023 (शनिवार) को ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने जारी की थी। पीएटी 2021-22 की परीक्षा में सफल और लिखित परीक्षा से छूट प्राप्त कुल 1524 अभ्यर्थियों के लिए साक्षात्कार दिनांक 20.03.2022 से 31.03.2023 तक संबंधित विषयों के विश्वविद्यालय विभाग में साक्षात्कार आयोजित की गई थी।

साक्षात्कार की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दिनांक 02.05.2023 को अंतिम रूप से सफल हुए अभ्यर्थियों का परिणाम जारी किया है। साक्षात्कार में शामिल हुए अभ्यर्थी वेबसाइट पर उपलब्ध लिंक (www.lnmu.ac.in) पर पूर्व के यूजर आईडी, पासवर्ड उपयोग करते हुए अपना परिणाम देख सकते हैं। पीएटी 2021-22 प्रवेश परीक्षा में 717 उत्तीर्ण और ऐसे 807 अभ्यर्थी जो पीएटी, यूजीसी नेट, जेआरएफ, शिक्षक, शिकेत्तर कर्मचारियों सहित अन्य कोटि के तय मानक के अनुसार लिखित परीक्षा से छूट के कारण प्रवेश परीक्षा में भाग नहीं लिए थे। कुल मिलाकर 1524 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार बोर्ड के सामने उपस्थित होना था। इनमें से 1326 अभ्यर्थियों ने साक्षात्कार बोर्ड के सामने उपस्थित हुआ, जिनमें से 478 अभ्यर्थियों ने अंतिम रूप से सफलता प्राप्त की है। विभिन्न विषयों के शिक्षकों की संख्या 26 है। मालूम हो कि 20 प्रतिशत सीट नेट/जेआरएफ के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित है। साथ ही विश्वविद्यालय में नियुक्त नियमित शिक्षकों को शोध कार्य के लिए कोर्स वर्क नामांकन हेतु विशेष सुविधा प्रदान है।

कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने साक्षात्कार में शामिल हुए अभ्यर्थियों का अंतिम परिणाम जारी करने हेतु आदेश देते हुए सफल अभ्यर्थियों को बधाई एवं पीएचडी कोर्स पूरा करने के लिए अग्रिम शुभकामनाएं दी। कुलपति महोदय ने कहा कि शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त पीएटी 2021-22 परीक्षा और साक्षात्कार का आयोजन किया गया। परीक्षा का परिणाम प्रकाशन में नियमों का अक्षरश: पालन किया गया है।

प्रो. सिंह ने उप-परीक्षा नियंत्रक प्रथम एवं इस कार्य में अहर्निश सहयोग करने वाले पीएटी कोर कमिटी के सदस्यों को सफलतापूर्वक परीक्षा और साक्षात्कार संपन्न कराकर परिणाम घोषित करने के लिए साधुवाद दिया तथा इसी तरह पीएचडी कोर्स वर्क संपन्न करेंगे, इसकी मंगल कामना की।

कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद ने कहा कि यह परिणाम जारी करने में विभिन्न तरह की प्रक्रियाओं को पूरी करनी होती है, इनमें साक्षात्कार की प्रक्रिया अहम हिस्सा था। परिणाम देने तक पूरी प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ संपन्न किया गया है। माननीय कुलपति के कुशल नेतृत्व में उप परीक्षा नियंत्रक प्रथम की टीम ने बेहतर कार्य किया है। इसके लिए सभी सदस्यों को साधुवाद है। मैं सभी सफल अभ्यर्थियों को शुभकामाएं देता हूँ।

प्रो. अहमद ने कहा कि जल्द ही पीएचडी कोर्स वर्क में नामांकन के लिए तिथि जारी कर दी जायेगी। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही पीएचडी कोर्स वर्क का वर्ग संचालन शुरू कर दिया जाएगा।