#MNN@24X7 उजियार पुर 3अप्रैल, भाकपा माले नेता महावीर पोद्दार के नेतृत्व में आज सैकड़ों बनजारा समुदाय के लोगों ने उजियार पुर प्रखंड कार्यालय पर अपनी 5 सूत्री मांगों के पूर्ति के लिए प्रदर्शन किया।

प्रदर्शनकारी बनजारा मतदाता सूची में नाम दर्ज करने, आधार कार्ड,राशन कार्ड एवं मतदाता पहचान पत्र बनाने, सभी बनजारा को 10 डीसमिल जमीन एवं पक्का मकान देने, बनजारा समुदाय के बच्चों को विद्यालयों में नामांकन कराने, एवं सभी संवैधानिक अधिकार देने की मांग की। प्रदर्शन की अध्यक्षता भगवान पुर देसुआ भाकपामाले के शाखा सचिव राम कॄपाल राय ने की।

प्रदर्शनकारी बनजारा को संबोधित करते भाकपा माले नेता महावीर पोद्दार ने कहा कि आजादी के 75 बर्ष बीतने के बाद भी बनजारा समुदाय को न देश की नागरिकता मिली और न ही आज तक कोई संवैधानिक अधिकार और सुविधा। उन्होंने कहा कि विकास और सुशासन की दम्भ भरने केंद्र और राज्य सरकार की उपेक्षित नीतियों का परिणाम है कि आज भी बनजारा समुदाय,नदी-नाले, चौर, बगीचा या यत्र-तत्र भटक कर अपना जीवन जी रहे हैं, जबकि उन्हें भी भारतीय होने के चलते तमाम संवैधानिक अधिकार और सुविधा मुहैया कराना प्रशासन और सरकार की जिम्मेदारी है।

माले नेता महावीर पोद्दार, समीम मन्सूरी, अर्जुन दास, मो फरमान एवं राम कॄपाल राय की 5 सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने प्रखंड विकास पदाधिकारी को माँग पत्र सौंपा। प्रतिनिधि मण्डल ने सभी मान्गो पर अविलंब आवश्यक कार्रवाई करने का अनुरोध किया। प्रखंड विकास पदाधिकारी ने सभी मान्गो को पूरा करने का आश्वासन दिया है।

समीर मन्सूरी, राम कॄपाल राय, फुलेन्द्र प्रसाद सिंह, मो फरमान, अर्जुन दास एवं भीम सहनी ने भी प्रदर्शनकारियों को संबोधित किया जबकि अर्जुन बनजारा, उमेश बनजारा, रविना बनजारा, अनिता बनजारा, जागो बनजारा, भूल्लू बनजारा, मातेश्वरी बनजारा, भैरव बनजारा, प्रमोद बनजारा, मीना बनजारा, चैती बनजारा के आलवे सैकड़ों महिला एवं पुरूष बनजारा ने प्रदर्शन में भाग लिया।