#MNN@24X7 बिहार, भारत – बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) और राजेंद्र प्रसाद कृषि विश्वविद्यालय (आरपीसीएयू) में किसान मेले के पहले दिन बोरलॉग इंस्टीट्यूट फॉर साउथ एशिया (बीसा) के जलवायु अनुकूल कृषि कार्यक्रम (सीआरए) स्टॉल पर हजारों किसानों की भारी भीड़ देखी गई। बीसा ने किसानों को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए अन्य फसलों के साथ-साथ गेहूं, सोयाबीन, बाजरा, दलहन, जौ और मक्का की जलवायु अनुकूल किस्मों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया।

बीसा एक प्रमुख अनुसंधान संस्थान है जो नवीन तकनीकों और फसल उत्पादन विधियों के विकास और प्रसार के माध्यम से दक्षिण एशिया में कृषि में सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। सीआरए प्रौद्योगिकियों का उद्देश्य स्थायी कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देना और जलवायु परिवर्तन के लिए किसानों के जोखिम और लागत को कम कर फसलो का अधिक उत्पादन करना है। किसान मेले में, बीसा ने गेहूं की किस्म डीबीडब्ल्यू 187,डीबीडब्ल्यू 303,डीबीडब्ल्यू 222,सोयाबीन पी-1225, पी-1241, धान, कंगनी (फॉक्सटेल), मूंग, बाजरा, जौ मक्का, सहित सीआरए प्रौद्योगिकियों और जलवायु अनुकूल किस्मों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया। संगठन ने हाल ही में शुरू की गई गेहूं की किस्मों जैसे DBW 316 और DBW 826 और जौ DWRD 137 को भी प्रदर्शित किया।

इस प्रदर्शनी में किसानों को नई कृषि पद्धतियों, उपकरणों और तकनीकों के बारे में जानने का अवसर मिला, जो उन्हें बदलती जलवायु के अनुकूल होने और उनकी उपज में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रभारी बीसा, पूसा, समस्तीपुर डॉ. राज कुमार जाट ने कहा, “हम किसान मेले में किसानो की उपस्थिति के लिए हमआभार व्यक्त करते है।” “हमारा उद्देश्य किसानों को जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौतियों के प्रति अधिक सक्षम बनाने में मदद करना है, और हम मानते हैं कि हमारी जलवायु अनुकूल किस्मों और सीआरए प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करने से किसानों को अपनी उपज और आय में सुधार के नए तरीके सीखने में मदद मिलेगी।”

किसान मेला एक वार्षिक कार्यक्रम है जो किसानों, शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं को नई कृषि तकनीकों और नई कृषि पद्धतियों का प्रदर्शन करने के लिए एक साथ लाता है। आयोजन में बीसा की भागीदारी स्थायी कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देने और दक्षिण एशिया में किसानों की आजीविका में सुधार करने के लिए प्रतिबद्ध है।