#MNN@24X7 चंडीगढ़ शहर का नाम चंडी देवी माँ के नाम पर है। शहर से 15 किमी की दूरी पर चंडी देवी का भव्य मंदिर भी है। यह शहर अपनी सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध है।

चंडीगढ़ में घूमने के लिए कई सुंदर स्थलों के साथ, शहर की वास्तुकला, संरचना और डिजाइन ने हमेशा इसके पर्यटन उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यहां की यात्रा आपको इसकी झीलों, नई और प्राचीन संरचनाओं, कई जीवंत उद्यानों और मुख्य मार्गों से मोहित कर देगी। चंडीगढ़ में रॉक गार्डन और संग्रहालय सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से दो हैं। चंडीगढ़ के उद्यान और संग्रहालय पर्यटकों की भारी भीड़ को आकर्षित करते हैं।

रॉक गार्डन

चंडीगढ़ रॉक गार्डन आपके बच्चों और परिवार को ले जाने के लिए एक शानदार जगह है जो 40 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। नेक चंद सैनी ने इसे 1957 में शुरू किया था। रॉक गार्डन के प्रसिद्ध होने का कारण इसके बनाने का तरीका है यह गार्डन पूरी तरह से कचरे से बना है, जिसमें घरेलू और औद्योगिक मलबे भी शामिल थे. यहाँ एक छोटा झरना, नर्तकियों, जानवरों और संगीतकारों की सिरेमिक मूर्तियाँ सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, जो बोतलों, टूटे हुए बर्तनों, तारों, गिलास, पाइप और अन्य वस्तुओं सहित पुनर्नवीनीकरण कचरे से बने हैं। द रॉक गार्डन एक अद्भुत कलाकृति है जो बच्चों और छात्रों को बचे हुए सामग्रियों को रीसायकल और पुन: उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

सुखना झील
सुखना झील पंजाब राजभवन के बगल में चंडीगढ़ के सेक्टर- 6 में एक आकर्षक तालाब है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास प्रियजनों या दोस्तों के साथ घुमने के लिए एक ही दिन है, सुखना झूल हमेशा एक पसंदीदा विकल्प रही है। CITCO कैफे से अपने पसंदीदा भोजन पानी ले और चट्टान की दीवार पर आराम करके सुंदरता का लाभ उठाएं। मनोरंजन और विश्राम के अन्य विकल्पों में चित्रकारी, भव्य नाव की सवारी और सूर्योदय और सूर्यास्त के लुभावने दृश्य शामिल हैं।

मनसा देवी मंदिर
हिन्दू धर्म में मनसा देवी मंदिर माँ मनसा देवी को समर्पित है इस मंदिर में सात देवी-देवता शामिल है जो माता मनसा देवी, नैना देवी, ज्वालामुखी, चिंतपूर्णी, ब्रजेश्वरी, चामुंडा देवी और जयंती देवी है। यह उत्तर भारत के सबसे प्रसिद्ध शक्ति मंदिरों में से एक है। हरियाणा राज्य के पंचकुला जिला में हर साल इस मंदिर में दो नवरात्र मेलों का आयोजन किया जाता है एक अश्विन (शीतकालीन नवरात्र) के महीने में और दूसरा चैत्र (वसंत नवरात्र) के महीने में जो नौ दिनों तक मनाया जाता है।

खुले हाथ का स्मारक।

उत्तर मार्ग पर चंडीगढ़ के सेक्टर 4 में स्थित यह पर्यटन स्थल पर्यटकों को हमेशा से ही अपनी ओर आकर्षित करते आया है ले कॉर्बूसियर ने एक ऐसी संरचना का निर्माण किया जो एक उड़ने वाले पक्षी की तरह दिखती है।

टैरेस्ड गार्डन

पर्यटकों और निवासियों दोनों के लिए, टैरेस्ड गार्डन चंडीगढ़ में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। चंडीगढ़ पार्कों और बगीचों से समृद्ध है, जो शहर के आकर्षण को बढ़ाते हैं और एक स्वस्थ जलवायु प्रदान करते हैं. यह हरा-भरा बगीचा अति सुंदर फूलों से भरा हुआ है जो एक सुन्दर दृश्य प्रदान करता है। टैरेस्ड गार्डन अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए एक अच्छा स्थान है। चंडीगढ ही नही बल्कि विदेशो से भी आने वाले पर्यटकों को टैरेस्ड गार्डन काफी पसंद आता है। यदि आप एक प्रकृति प्रेमी हैं जो शांत जगह घुमने की तलाश में हैं, तो टैरेस गार्डन आपके लिए एक अच्छा स्थान साबित हो सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय।

यदि आप चंडीगढ़ में वही पुराने पर्यटक आकर्षण देखकर थक चुके हैं, तो अंतर्राष्ट्रीय गुड़िया संग्रहालय में जाकर कुछ नया देखने का आनंद प्राप्त कर सकते है। गुड़िया संग्रहालय जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, अद्भुद गुड़ियों का संग्रहालय है जहाँ सैकड़ों उत्तम गुड़िया और कठपुतलियों का एक बड़ा संग्रह है। संग्रहालय के संग्रह में कई टुकड़े शामिल हैं जो डेनमार्क, जर्मनी, रूस, कोरिया और स्पेन सहित कई देशों से आयात किए गया।