कमला बलान बायां एवं दायां तटबंध के ऊंचीकरण सुदृढ़ीकरण व पक्कीकरण कार्य फेज-2 को कैबिनेट से मिली मंजूरी।

जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने कमला जनसंपर्क यात्रा के दौरान किया था कार्य को रसियारी से आगे बढ़ाने का वादा।

मंत्री के निर्देश पर जल संसाधन विभाग ने तैयार की दोनों तटबंधों के कार्य को कुल 56 किलोमीटर आगे बढ़ाने की योजना।

#MNN@24X7 दरभंगा, 27 जनवरी,दरभंगा और मधुबनी जिले के बड़े इलाके के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है। शुक्रवार को पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कमला बलान बायां एवं दायां तटबंध के ऊंचीकरण सुदृढ़ीकरण व पक्कीकरण कार्य के दूसरे फेज को भी मंजूरी मिल गयी।
 
जल संसाधन एवं सूचना एवं जन-संपर्क मंत्री श्री संजय कुमार झा ने इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आभार जताते हुए कहा कि इस योजना से दरभंगा एवं मधुबनी जिले में मुख्यत: मधेपुर, घनश्यामपुर, कीरतपुर और गौड़ाबौराम प्रखंड के 12 लाख से ज्यादा लोग लाभान्वित होंगे।
 
इसके पहले फेज का कार्य तेजी से चल रहा है, दोनों फेज का कार्य पूर्ण होने पर दोनों जिलों की कुल 24 लाख की आबादी को लाभ होगा।
   
इस यौजना से फटकी, भीठभगवानपुर, दलदल घनश्यामपुर, असमा, अमाही, जमालपुर, तुमौल, पुनाच, गंडौल, लगमा, गौरा, रौता, कीरतपुर   कोठाराम, बड़गांव, झमटा, पलवा, जलाई, मलाई, अहिसा, मनोवर, संकोरथु,इटाहार,गोबराही, घोंघेपुर, बरानिया, केवाटगामा, सिसौना, कौनिया, सलाहा, फुहिया ठेंगहा, जयदेवपट्टी, कुम्हरौल, रसियारी, घनश्यामपुर, मनसारा, बाथ, बौराम, अख्तवारा इत्यादि गांवों की 12 लाख से ज्यादा की आबादी व जनसंपदा तथा करीब 0.73 लाख हेक्टेयर भूमि को बाढ़ से सुरक्षा मिलेगी।
   
साथ ही इस इलाके के लोगों को याता-यात का एक वैकल्पिक मार्ग भी मिल जाएगा, जिससे दरभंगा जिले के लोग कमला तटबंध के रास्ते नेपाल सीमा पर स्थित जयनगर तक आसानी से पहुंच सकेंगे।
   
इस कार्य से बाढ़ अवधि में कमला के दोनों तटबंधों के निरीक्षण और आवश्यकता पड़ने पर बाढ़ सुरक्षात्मक कार्य के लिए सामग्रियों के परिवहन में भी सुविधा होगी।
    
उल्लेखनीय है कि जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा ने अक्टूबर 2022 में दो दिनी ‘कमला जनसंपर्क यात्रा’ के दौरान कमला तटबंधों के रास्ते बाइक से भ्रमण कर का योजना के पहले फेज के कार्य का निरीक्षण किया था और इस कार्य को आगे तक बढ़ाने का वादा किया था।
    
उनके निर्देश पर जल संसाधन विभाग ने दोनों तटबंधों के कार्य को कुल 56 किमी आगे बढ़ाने की योजना तैयार की। योजना को अब कैबिनेट से मंजूरी मिल जाने के बाद इस पर विभाग द्वारा जल्द काम शुरू किया जायेगा।
        
संजय कुमार झा ने बताया कि कमला बलान तटबंध के ऊँचीकरण, सुदृढ़ीकरण एवं कालीकरण की योजना के फेज-2 के तहत बायां तटबंध के कार्य को किमी 66.30 (फटकी कुट्टी) से किमी 92.50 (पुनाच) तक 26.20 किलोमीटर, जबकि दायां तटबंध के कार्य को किमी 64.00 (ठेंगहा) से किमी 94.00 (पलवा) तक 30.00 किलोमीटर आगे बढ़ाया जाएगा। इस तरह दोनों तटबंधों के कुल 56.20 किलोमीटर लंबाई में उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण व शीर्ष पर कालीकरण कार्य की योजना तैयार की गई है, जिसकी प्राक्कलित लागत राशि 296.89 करोड़ रुपये है।
         
उन्होंने बताया कि इस योजना के कार्यान्वयन से दरभंगा-सकरी-निर्मली सेक्शन, दरभंगा-सकरी-झंझारपुर-लौकही सेक्शन, नेशनल हाईवे 57, क्षेत्र की अन्य प्रमुख पक्की सड़क के साथ-साथ पश्चिमी कोसी नहर प्रणाली इत्यादि को भी कनेक्टिविटी भी मिलेगी।
      
उल्लेखनीय है कि इस योजना के पहले फेज में कमला बलान बायां तटबंध के किमी 27.10 (पिपराघाट पुल) से किमी 66.30 तक और दायां तटबंध के किमी 23.20 (ठेंगहा पुल) से किमी 64.00 तक कुल करीब 80 किलोमीटर की लंबाई में ऊँचीकरण, सुदृढ़ीकरण व पक्कीकरण का कार्य तेजी से चल रहा है।
         
पहले फेज के कार्य का शुभारंभ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर कमलों द्वारा 17 दिसंबर 2021 को किया गया था। मा.जल संसाधन मंत्री ने क्षेत्र का भ्रमण कर इस कार्य का कई बार स्थल निरीक्षण किया है। पिछले दिनों समाधान यात्रा के दौरान मधुबनी जिले में आये मा.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी कमला तटबंध के पहले फेज के कार्य का निरीक्षण किया था।
       
पहले फेज का कार्य इस साल के मध्य में पूर्ण होने की संभावना है। इससे मधुबनी जिले के  राजनगर, झंझारपुर, लखनौर, बाबूबरही, अंधराठाढी, मधेपुर प्रखंड के  सुगौना, चपही, गंगद्वार, राजनपुरा, तिलाई, महौर, हरना, परतापुर, ओलीपुर, इमादपट्टी, बनौर, रामखेतारी, गोपलखा, मेहथ, महीनाथपुर, गरीहटोल, राजारखवार, नरुआर, आवाम, खैरी इत्यादि ग्रामों और दरभंगा जिले के तारडीह, घनश्यामपुर प्रखंड के रहीटोल, मदनपुर, पोखरभींदा, गौहीचक, कैथवार, विशुनपुर, ककोढा, सुथरिया, देवना, कुम्हरौल, रसियारी, घनश्यामपुर, गौराबौराम, कोठराम की लगभग 12 लाख की आबादी लाभान्वित होगी। इसके साथ ही बेनीपट्टी-मधुबनी तथा दरभंगा-मधेपुर पथ को कनेक्टिविटी मिल सकेगी। इसके अतिरिक्त तटबंध के विभिन्न बिंदुओं से सतगरहा, रखवारी, झंझारपुर शहर इत्यादि को भी कनेक्टिविटी मिलेगी।