#MNN@24X7 दरभंगा। पूअर होम के धरोहर भवन का जीर्णोद्धार हो अतिशीघ्र।वसुधैव कुटुंबकम् को मूर्त रूप देना अपरिहार्य। ब्रेल लाइब्रेरी एवं छात्रावास की समृद्धि जीवंत समाज का प्रमाण। उक्त बातें कामेश्वरी प्रिया पूअर होम परिसर अवस्थित ब्रेल लाइब्रेरी के सभागार में आयोजित ‘मुख्य धारा में दिव्यांग’ विषयक संगोष्ठी सह लैपटॉप सप्रेम भेंट समारोह के दौरान अपने अध्यक्षीय उद्बोधन के क्रम में महालक्ष्मी कुशेश्वर सेवा संस्थान के संस्थापक कुमार राघवेन्द्र मोहन चौधरी ‘ललनजी’ ने कही।

आगे उन्होनें कहा कि ब्रेल लाइब्रेरी को सुसज्जित करने में अपने हरसंभव योगदान का वचन राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ को दिया। मुख्य अतिथि सेवानिवृत डाक विभाग के सहायक निदेशक महेश मिश्र ने ऐसे आयोजनों में आमंत्रित करने के लिए राघवेन्द्र चौधरी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे इसके गरिमा के पुर्नस्थापना के लिए जमीनी स्तर के साथ साथ सोशल मीडिया से भी इस आभियान को बल देंगे ।

साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ द्वारा संचालित ब्रेल लाइब्रेरी को शहर के दृष्टि दिव्यांगों के लिए विकास एवं परिवर्तन की क्रांति कहा। विशिष्ट अतिथि वरीय पत्रकार विनोद कुमार ने समस्त आगत अतिथियों को पूअर होम के गौरवशाली अतीत से अवगत कराते हुए हाईकोर्ट द्वारा अनाथों के मानित पक्षकार प्रो.जयशंकर झा के मानवीय संवेदना की सराहना की। विशिष्ट अतिथि मानव सेवा समिति के संस्थापक प्रो.जयशंकर झा ने दिव्यांगों एवं निराश्रितों के अधिकारों के लिए संघर्षरत व्यक्तियों को साक्षात महाकाल कहा।

साथ ही ब्रेल लाइब्रेरी के सुदृढ़ीकरण की श्रृंखला में महालक्ष्मी कुशेश्वर सेवा संस्थान के इस महत्वपूर्ण प्रयास की सराहना की। विशिष्ट अतिथि प्रो.मुकेश प्रसाद निराला ने दिव्यांगों के अधिकारों के संवर्धन के लिए रक्त का बूंद बूंद समर्पित करने की प्रतिबद्धता दोहराई। सम्मानित अतिथि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के दिनेश मिश्र ने बुद्धिजीवियों से विवेकजीवी होने की आवाश्यकता पर बल दिया। स्वागत भाषण के क्रम में राष्ट्रीय दृष्टिहीन संघ के सक्रिय सदस्य सह पुस्तकालय संचालक राकेश किरण ने कहा कि इस लैपटॉप के मिलने से कंप्यूटर सेंटर की योजना को मूर्त रूप देने में अपार बल मिलेगा । इस पहले प्रयास को दृष्टि दिव्यांगों के कंप्यूटर प्रशिक्षण की क्रांति का शंखनाद बताया ।

धन्यवाद ज्ञापन के क्रम दरभंगा सेंट्रल स्कूल के प्रिंसिपल अभय कुमार कश्यप ने मिल बैठकर पूअर होम एवं दृष्टि दिव्यांगों की समग्र समस्या पर एक व्यापक विमर्श रखने का अनुरोध किया। मौके पर समाजसेवी विधानचंद्र सिंह,सुमित कुमार मिश्रा,श्रीमती संगीता चौधरी,प्रो.कुमारी अमृता चौधरी, कुमारी स्मिता चौधरी,स्वराज कुमार झा,कुमार प्रखर आनंद,शिवांशिका मिश्रा,विकास कुमार,यदुनंदन कुमार सहित सैकड़ों दृष्टि दिव्यांग मौजूद थे।

विदित हो कि उक्त लाइब्रेरी हाईकोर्ट के निर्देश के आलोक में तत्कालीन प्रमंडलीय आयुक्त द्वारा आवंटित किया गया था।