समारोह में सम्मानित किए गए विजेता
कई मालियों को भी किया गया सम्मानित

#MNN24X7 दिनांक 31 दिसंबर 2022 दिन शनिवार को लक्ष्मीश्वर पब्लिक लाइब्रेरी दरभंगा में दो दिवसीय 30वीं पुष्प प्रदर्शनी का उद्धघाटन सभी सदस्यों ने मिलकर सामूहिक रुप से किया गया।

मुख्य अतिथि पटना से पधारे मुख्य मंत्री के मुख्य मुख्य सलाहकार और पूर्व प्रमुख सचिव अंजनी कुमार सिंह थे सम्मानित अतिथि के रूप में नगर विधायक संजय सरावगी, एनसीसी के कमांडेंट कर्नल के के रेड्डी दिल्ली से पधारे पर्यावरणविद अनिल कुमार भल्ला,भागलपुर से चंद्रशेखर सिंह थे

अंजनी कुमार सिंह ने यह उद्गार व्यक्त किया की बिहार की मिथिला धरती पर इस प्रकार का भव्य पुष्प मेला का आयोजन लगातार किया जाना बहुत बड़ी उपलब्धि है और यह प्रकृति की सच्ची सेवा हैं. उन्होंने कहा की अन्य स्थानों पर जो भी छोटी मोटी प्रदर्शनी बिहार में होती भी है तो उसका आयोजन सरकार के द्वारा किया जाता है. लेकिन उद्यान समिति के द्वारा निजी स्तर पर ऐसा आयोजन की जितनी भी प्रशंसा की जाए वह कम हैं. उनका कहना था है. मैं यहां आकर के चकित हूं और ऐसा भव्य आयोजन मुझे काफी उत्साहित कर रहा हैं.

नगर विधायक संजय सरावगी ने कहा यह प्रदर्शनी मिथिला की पहचान बन गई है और यह मिथिला का गौरव है. उन्होंने कहा उन्होंने कहा की फूल और पौधे हमें तनाव से मुक्ति दिलाते हैं इसीलिए हमें पौधारोपण करना चाहिए जिससे वातावरण भी सुंदर बनता है . उनका कहना था की हाल के वर्षों में इस इलाके में अधिक गर्मी अथवा अधिक ठंड की समस्या पैदा हो रही हैं. अतः तापमान संतुलन के लिए भी पौधारोपण काफी जरूरी है और उत्तरी बिहार उद्यान समिति इस दिशा में लगातार सकारात्मक प्रयास कर रही है. आने वाले दिनों में हमें इसके और अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे.

पुरस्कार वितरण समारोह में दिल्ली से आए पुष्प प्रेमी और राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त अनिल भल्ला ने अपने संबोधन में कहा कि गंदगी, प्रदूषण और पानी की कमी आज बड़ी समस्या के रूप में हमारे सामने है। पौधरोपण के माध्यम से हरियाली लाकर हम एक साथ इन तीनों समस्याओं का हल निकाल सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक और कचरा ही प्रदूषण के प्रमुख कारण है। इसे खत्म करने के लिए जागरूकता अभियान की जरूरत है। उन्होंने पुष्प प्रदर्शनी में आए प्रकृति प्रेमियों से अपील की कि वे हर साल 5 से 10 पौधे लगावें।

कार्यक्रम में दरभंगा शहर के गणमान्य डॉक्टर, शिक्षाविद, व्यवसायी उपस्थित रहे। प्रदर्शनी में सुबह की खिली धूप में सुबह से ही पुष्प प्रेमियों ने जमकर लुफ्त उठाया। युवतियों और नौजवानों का झुंड पौधों के संग सेल्फी खिंचाकर मस्ती करते दिखे।

आरम्भ मे अध्यक्षा लता खेतान ने अतिथियों का स्वागत किया और कहा कि हमारी संस्था Say no to Plastic और बेकार की वस्तुओं से भी पौधे तैयार हो सकते है. पर्यावरण बचेगा तो मानवता और पशु पक्षी सुरक्षित रहेंगे. इसे संरक्षित रखना हम सभी की जिम्मेदारी है.स्कूल के छात्रों को चित्र कला, ट्रे गार्डेनिंग और फ्लावर पाट प्रतियोगिता के लिए पुरस्कार दिया गया.

उत्तरी विहार उद्यान समिति संस्था के महासचिव विनोद कुमार सरावगी ने अपने सम्बोधन मे कहा कि यह 30 वी पुष्प प्रदर्शनी हमारे सभी सदस्यों के अथक परिश्रम के कारण सम्भव हो सकी जिसमें समाज के सभी पक्षों का सहयोग तो रहा ही है साथ में विज्ञापन दाताओ की भूमिका भी अविस्मरणीय हैं. Clean Darbhanga: Green Darbhanga को हम संकल्पित है.श्रेष्ठ 25 प्रतिभागियों को पुरस्कृत किृया गया. ३०० से अधिक ग्रुप मे विभक्त पौधों को गुणवता के लिए अलग अलग अंक प्रथम द्वितिय,तृतीय एवं सांत्वना पुरस्कार के अंक दिए गये.

सर्व श्रेष्ठ एवं प्रतिभागियों का पुरस्कार नीरेक गुप्ता को मिला. दूसरे स्थान पर रचना बैरोलिया रही. Best Roof Garden 2022- श्रीमति कुमुद कुमारी को
Best Ground Garden 2022 – डा. राजेश द्विवेदी को दिया गया.
Green Achiever Award – संयोजक, तालाब बचाओ अभियान को हरियाली विकास में जल स्रोत्रो की बचाने में सतत अग्रणीय भूमिका के लिए मिला.
Green Thumb Award : Dr RB KHETAN, DR KNP SINHA, DR RAJ ARORA & ATUL KHANDELWAL को इसलिए दिया कि उन्होने सिर्फ प्रदर्शन के लिए अपने खूबसूरत पौधे दिए न कि प्रतिभागियों के रुप मे.

कार्यक्रम में आए सभी मालियों को भी पुरस्कृत किया गया.