गोपालगंज में कल जन सुराज पदयात्रा का जिला अधिवेशन, प्रशांत किशोर का बड़ा बयान – किसी नेता से आजतक एक पैसा नहीं लिया, कोई बता दे तो सर पर जूता रख लूंगा।

#MNN@24X7 01 फरवरी गोपालगंज, जन सुराज अभियान के 123वें दिन प्रशांत किशोर ने गोपालगंज में मीडिया से बातचीत की। प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उन्होंने विस्तार से जन सुराज अभियान के बारे में बताया और पदयात्रा के दौरान हुए अबतक के अपने अनुभवों को साझा किया। प्रशांत किशोर पदयात्रा के माध्यम से अबतक पश्चिम चंपारण, शिवहर, पूर्वी चंपारण और गोपालगंज में 1400 किमी से अधिक पैदल चल चुके हैं। आगामी 05 फरवरी को जन सुराज पदयात्रा सिवान जिले में प्रवेश कर जाएगी। कल 2 फरवरी को जन सुराज पदयात्रा का गोपालगंज जिला अधिवेशन होने जा रहा है। इस अधिवेशन में जिले के सभी प्रखंडों से जन सुराज से जुड़े लोग शामिल होंगे और जन सुराज की आगे की रणनीतियों पर चर्चा करेंगे।

किसी नेता ने अगर ये बता दिया कि मैंने किसी से पैसा लिया है तो मैं आपका जूता अपने सर पर रख लूंगा: प्रशांत किशोर।

प्रशांत किशोर ने नेताओं से पैसे लेने से जुड़े एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मैंने कभी किसी नेता से एक रुपया नहीं लिया है। मैंने नेताओं की मदद की उनकी सरकार बन गई। आज जिसकी सरकार बन गई है, उनमें कुछ लोगों से हम मदद मांग रहे हैं। इस बात पर कि हम बिहार में एक नया प्रयोग कर रहे हैं, जिसमें मैं अपने लोगों से और अन्य राज्य के लोगों से जो मदद करने की स्थिति में हैं, उनसे मदद ले रहे हैं। मैं चुनौती देकर बोल रहा हूं कि जिन पार्टियों के लिए हमने काम किया है, यहां तक की प्रधानमंत्री मोदी जी के लिए जो भी काम किया है, आप उनसे जाकर जरूर पूछियेगा की प्रशांत किशोर ने अपने काम के लिए कितना फीस लिया था। मैंने तो नीतीश कुमार और बाकी कई नेताओं के साथ भी काम किया है, उसमें से भी कोई एक भी नेता बता दे की मैंने किसी से एक रुपये लिया है। अगर कोई आपको बता दे मैंने किसी से फीस के तौर पर पैसा लिया है तो अगली बार अपना जूता लेकर लाइएगा, उसे मैं अपने सर पर रखकर पैदल चलूंगा।

समाधान यात्रा पर प्रशांत किशोर का हमला, बोले -हमारी सफलता इसी में है कि नीतीश कुमार कम से कम बंगले से तो बाहर निकले।

प्रशांत किशोर ने गोपालगंज जिले की समस्याओं पर बात करते हुए बताया कि पदयात्रा के दौरान हमनें जितनी समस्याओं के बारे में बताया है उसे नीतीश कुमार या उनके लोग झूठा साबित करके दिखा दे तो मैं मानूं? नीतीश कुमार बड़े आदमी हैं, वो तो इसपर जवाब नहीं देंगे मगर जो उनसे छोटे लोग हैं वही कम से कम जवाब दे दें। आज नीतीश कुमार 5 घंटे की यात्रा कर समाधान करने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसे तो 17 साल पहले ही हो जाना चाहिए था। आगे प्रशांत ने कहा कि हमारी सफलता इसी में है कि नीतीश कुमार कम से कम इसी बहाने बंगले से बाहर तो निकले।

गोपालगंज के लड़कों ने नीतीश कुमार का विरोध किया तो उनको गिरफ्तार कर लिया, उन्हें तुरंत रिहा करना चाहिए: प्रशांत किशोर।

प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार पर हमला करते हुए कहा कि जिन लड़कों ने नीतीश कुमार से सवाल पूछा और उनका विरोध किया, उसे गिरफ्तार कर लिया। उसने सही सवाल पूछा था। विरोध करने वाले लड़कों को तुरंत रिहा करना चाहिए। प्रशांत ने कहा कि जिस लड़के ने नीतीश कुमार पर सवाल उठाया है, कोई गलत सवाल नहीं उठाया है। फिजूल की बात में उस लड़के को गोपालगंज पुलिस ने गिरफ़्तार किया है। नीतीश कुमार के गोपालगंज आने से पहले कम से कम लोकतांत्रिक मूल्यों को ध्यान में रखकर ही उस लड़के को तुरंत रिहा कर देना चाहिए।

जन सुराज अभियान के तहत हर पंचायत में यूथ क्लब खोले जा रहे हैं, हर क्लब में 100 से अधिक युवा जुड़ रहे हैं: प्रशांत किशोर।

गोपालगंज जिला अधिवेशन से पूर्व प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रशांत किशोर ने कहा कि जन सुराज अभियान के माध्यम से बिहार के युवाओं के लिए यूथ क्लब के जरिए बच्चों की पढ़ाई में मदद और खेलकूद की व्यवस्था की जा रही है। पदयात्रा के दौरान गोपालगंज में ही 500 ऐसे क्लब खुले हुए हैं और हर क्लब में 100 से अधिक युवा जुड़े हैं। प्रशांत ने बताया कि अभी यूथ क्लब की संख्या हर पंचायत में 2 से 3 है, ये संख्या बढ़कर हर पंचायत में 5 से 7 तक हो जाएगी। युवा क्लब की कार्यशैली को समझाते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि इन क्लबों के माध्यम से युवा अपने पंचायतों में खेलकूद, गरीब बच्चों की पढ़ने की व्यवस्था और और सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को चिन्हित कर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके, ऐसे सकारात्मक प्रयास किए जा रहें हैं। प्रशांत ने बताया कि जन सुराज अभियान के माध्यम से इन यूथ क्लब में गरीब बच्चों की पढ़ाई की व्यवस्था फ्री में की जाएगी।