#MNN@24X7 दरभंगा, 02 मार्च, मुख्य सचिव, बिहार आमिर सुबाहनी की अध्यक्षता में 23 दिसम्बर 2022 को आयोजित तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा की पुर्नपरीक्षा 5 मार्च को कदाचारमुक्त, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष आयोजित कराने को लेकर ऑनलाईन बैठक की गयी।
 
बैठक में बिहार राज्य कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष रविंद्र कुमार ने कहा कि तृतीय स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 05 मार्च 2023 को मध्याह्न 12ः00 बजे से अपराह्न 02ः15 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसमें 15 मिनट का अतिरिक्त समय शामिल है।
 
उन्होंने कहा कि बिहार के 506 परीक्षा केन्द्रों पर कुल – 03 लाख 03 हजार 833 अभ्यर्थी उक्त परीक्षा में शामिल होंगे।
उल्लेखनीय है कि दरभंगा जिला के 23 परीक्षा केन्द्रों पर उक्त प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित है।
 
बिहार कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष रवीन्द्र कुमार ने सभी जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को सम्बोधित करते हुए कहा कि परीक्षा तिथि के 02 दिन पूर्व ही सभी संबंधित केन्द्राधीक्षक, प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को जिला दण्डाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वंय ब्रीफिंग की जाएगी। साथ ही ब्रिफिंग की उपस्थिति एवं कार्यवाही आयोग को उपलब्ध करायी जाए।
 
उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर जैमर की व्यवस्था की जा रही है। परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों का प्रवेश पूर्वाह्न 09ः00 बजे से पूर्वाह्न 11ः00 बजे तक फ्रिसकिंग कर होगी। बिना तलाशी के एक भी अभ्यर्थी परीक्षा केन्द्र में प्रवेश नहीं करेंगे। महिला अभ्यर्थी की तलाशी महिला पुलिस द्वारा की जाएगी, इसके लिए प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश द्वार के समीप एक घेरा का निर्माण कराया जाए। वीक्षकों द्वारा अपने कक्ष के अभ्यर्थियों की दुबारा तलाशी ली जाएगी और वे इस आशाय का प्रमाण-पत्र भी देंगे।
 
उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों के बैठने की सिटिंग प्लान केंद्राधीक्षक एक दिन पहले तैयार कर लेंगे। जिलाधिकारी द्वारा एक दिन पहले सभी परीक्षा केन्द्रों का सत्यापन कराया जाएगा, ताकि पता चल सके कि कहीं कोई कमी तो नहीं रह गयी है।
 
उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के अन्दर किसी भी व्यक्ति को मोबाईल फोन ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
    
बैठक में सभी परीक्षा केन्द्र पर पब्लिक एड्रेस सिस्टम लगवाने का निर्देश दिया गया। परीक्षा तिथि को परीक्षा केन्द्र के आस-पास के सभी साईबर कैफे, फोटो स्टेट की दुकान बंद करवाने के साथ-साथ किसी भी ठेला एवं कुलछा वालों को वहाँ नहीं रहने देने का निर्देश दिया गया।
 
बैठक में सभी परीक्षा केन्द्रों के आस-पास लगातार गश्ती करवाने का निर्देश दिया गया। परीक्षा तिथि के दिन जिला दण्डाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक को स्वंय परीक्षा केन्द्रों पर भ्रमण करने का निर्देश मुख्य सचिव द्वारा दिया गया।
  
उक्त बैठक में दरभंगा एन.आई.सी. से आयुक्त, दरभंगा प्रमण्डल, दरभंगा मनीष कुमार, जिलाधिकारी राजीव रौशन, नगर आयुक्त कुमार गौरव, उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता, विशेष कार्य पदाधिकारी सत्यम सहाय, जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह उपस्थित थे।