#MNN@24X7 पूसा, समस्तीपुर, भारत – 14 फरवरी 2023 को, भारतीय गेहूं और जो अनुसंधान संस्थान (IIWBR), करनाल और बोरलॉग इंस्टीट्यूट फॉर साउथ एशिया (बीसा) ने जनता के माध्यम से गेहूं की नवीनतम किस्मों (DBW 316, DBW 826 और DWRD 137) के प्रचार और लोकप्रियता पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

यह कार्यक्रम पूसा, समस्तीपुर में बीसा में आयोजित किया गया था और इसमें कई गणमान्य लोगों ने भाग लिया, जिनमें डॉ. ज्ञानेंद्र सिंह, निदेशक, IIWBR, करनाल, डॉ. केके सिंह, प्रमुख, IARI-RS, पूसा और डॉ. एके शर्मा शामिल थे। पीएस और नोडल अधिकारी (बीज), IIWBR, करनाल, डॉ. डी. के. रॉय, मुख्य वैज्ञानिक कृषि विज्ञान, RPCAU, डॉ. राज कुमार जाट, वरिष्ठ वैज्ञानिक और प्रभारी, BISA, पूसा, NSC के अधिकारी, डॉ. अविनाश, डॉ. राजेश रेड्डी, डॉ. अर्पित गौर, किसान एवं बीसा कर्मचारी भी शामिल थे।

कार्यक्रम का उद्देश्य बिहार में किसानों को नवीनतम जलवायु अनुकूल और कम अवधि वाली गेहूं की किस्मों से परिचित कराना था।

कार्यक्रम के दौरान बिहार के किसानों के लिए DBW 316, DBW 826 और DWRD 137 जैसी किस्मों की शुरुआत की गई।

कार्यक्रम के दौरान IIWBR के निदेशक डॉ ज्ञानेंद्र सिंह ने कहा कि हम किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराने के लिए लगातार काम कर रहे हैं. बिहार में किसानों को गुणवत्ता पूर्ण बीज उपलब्ध कराने के लिए हम यहां बीसा, आरपीसीएयू और अन्य भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हम किसानों को बीज उत्पादन में भाग लेने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं।

IIWBR के निदेशक ने पूसा में BISA अनुसंधान फार्म का दौरा किया और जलवायु अनुकूल कृषि के क्षेत्र नवीनतम विकास देखा, प्रमुख शोधकर्ताओं के साथ बातचीत की और संस्थान के साथ संभावित सहयोग की खोज की।

कार्यक्रम के दौरान, डॉ. ए. के. शर्मा ने बीज क्षेत्र में IIWBR किस्मों, लाइसेंसिंग और उद्यमिता विकास के बारे में जानकारी साझा की, जबकि NSC, पटना के क्षेत्रीय प्रबंधक ने सार्वजनिक क्षेत्र द्वारा नवीनतम गेहूं किस्मों के प्रचार और लोकप्रियता को साझा किया।

वरिष्ठ वैज्ञानिक और बीसा, पूसा के प्रभारी डॉ. राज कुमार जाट ने इस अवसर पर बात की और किसानों की आय बढ़ाने में गुणवत्ता पूर्ण बीज की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि, ” गेहूं की नई किस्मों के गुणवत्तापूर्ण बीज पुरानी किस्मों के बीजों की तुलना में 20-30% उपज बढ़ा सकते हैं, दक्षिण एशिया के लिए बीसा संस्थान ने हमेशा किसानों की आय में सुधार करने के लिए समय पर बुवाई और गुणवत्ता वाले बीज के महत्व पर जोर दिया है। IIWBR के साथ यह सहयोग बिहार में किसानों को अधिक गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराने में मदद करेगा।”