जिले के 3 प्रखंड सहित शहरी क्षेत्र में होगा सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम

#MNN@24X7 मधुबनी / 19 अगस्त, फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर चलाई जाने वाली सर्वजन दवा सेवन अभियान की नई तिथि की घोषणा कर दी गई है। अब यह अभियान आगामी 20 सितंबर से संचालित होगा।

विदित हो कि बिहार में 10 अगस्त से एमडीए अभियान की शुरुआत होने वाली थी परंतु आशा कर्मियों के हड़ताल की वजह से सरकार को इस अभियान को स्थगित करना पड़ा, परंतु आशा कर्मियों की हड़ताल समाप्ति के बाद एक बार फिर अभियान को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के सचिव सह कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने अधिसूचना जारी करते हुए आगामी 20 सितंबर से अभियान का शुभारंभ करने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिया है।

अभियान को लेकर जारी नई तिथि घोषित होते ही फाइलेरिया विभाग ने एक बार फिर गतिविधियां तेज कर दी है। हालांकि अभियान को लेकर लगभग पूरी तैयारियां हो चुकी थी, परंतु अभियान स्थगित करने का दिशानिर्देश जारी कर दिया गया था। बावजूद इसके फाइलेरिया विभाग एमडीए अभियान के पूर्व होने वाली गतिविधियों को निरंतर जारी रखी हुई थी।

एमडीए अभियान के लिए तैयारियों को दी जा रही गति

जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ विनोद कुमार झा ने बताया कि जिले में एमडीए अभियान को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई थी। साथ ही माइक्रो प्लान भी अंतिम चरण में है हड़ताल की वजह से अभियान को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। अब नया आदेश पुनः जारी कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब यह अभियान 20 सितंबर से शुरू होगा। अभियान को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक सामग्री जिला को उपलब्ध करा दी गई है। अभियान को सफल बनाने के लिए एक बार फिर तैयारियों को गति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि दवा सेवन के लिए मोबिलाइजेशन का कार्य भी प्रारंभ कर दिया गया है। आशा कर्मी पूरी तरह से मैदान में उतर चुकी है।

फाइलेरिया से बचाव के लिए दवा सेवन जरूरी:

डॉक्टर झा ने कहा कि फाइलेरिया एक गंभीर बीमारी है और इस बीमारी की पहचान 10 से 12 वर्ष के बाद ही होती है। ऐसे में सावधानी बरतना अति आवश्यक है। साथ ही साथ इस रोग से बचा जाए इसके लिए जरूरी है की सर्वजन दवा सेवन अभियान के तहत दी जाने वाली एल्बेंडाजोल, डीईसी का सेवन जरूर करें। उन्होंने बताया कि दवा सेवन से फाइलेरिया होने का खतरा कम हो जाता है।

जिले के 3 प्रखंड सहित शहरी क्षेत्र में होगा सर्वजन दवा वितरण कार्यक्रम

एमडीए अभियान को लेकर माइक्रो प्लान तैयार किए जा रहे हैं । अभियान जिले के शहरी क्षेत्र सहित बेनीपट्टी, बिस्फी एवं पंडौल में चलाई जाएगी.