-आईसीटीसी वैन के माध्यम से हो रही स्वास्थ्य जांच व परामर्श।

-11 फरवरी से 2 मार्च तक चलेगा अभियान।

#MNN@24X7 मधुबनी /23 फरवरी बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति पटना के तत्वाधान में जिले के विभिन्न प्रखंडों में 11 फरवरी से 2 मार्च तक एचआईवी एड्स नियंत्रण व परीक्षण के लिए जिले को आईसीटीसी वैन उपलब्ध कराई गई है। वैन में जांच के लिए आधुनिक उपकरण लगे हैं। जिले में विशेष अभियान चलाकर लोगों को एचआईवी संक्रमण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

अब तक चलाया गया अभियान में 12 एवं 13 फरवरी को घोघरडीहा प्रखंड में 380 लोगों की जांच की गई जिसमें दो पॉजिटिव मरीज पाए गए, 15 एवं 16 फरवरी को फुलपरास प्रखंड में 240 लोगों की जांच की गई जिसमें एक पॉजिटिव मरीज पाया गया, 17 फरवरी को झंझारपुर में 151 लोगों की जांच की गई, 19 फरवरी को आंधराठारी प्रखंड में 161 लोगों की जांच की गई वहीं 20 फरवरी को पंडोल में 161 लोगों की जांच की गई है 20, 21, 22 23,फरवरी पंडोल प्रखंड के अंतर्गत 533 जांच किया गया जिसमें 2 पॉजिटिव पाए गए. सिविल सर्जन डॉक्टर नरेश कुमार भीमसरिया ने बताया जिले में एचआईवी संक्रमण की रोकथाम और जागरूकता के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इस अभियान के तहत मलिन बस्तियों में विशेष फोकस रहेगा। अभियान में आधुनिक उपकरणों से युक्त आईसीटीसी (इंटीग्रेटेड काउंसिलिंग एंड टेस्टिंग सेंटर) मोबाइल वैन के माध्यम से एचआईवी की जांच कर लोगों को परामर्श दिया जा रहा है । आईसी कम डीआईएस सचिन कुमार पासवान ने बताया कि मोबाइल वैन में संबंधित प्रखंड के डॉक्टर,एएनएम,आशा,एसटीएलएस, परामर्शदाता, लैब टेक्नीशियन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। वैन विभिन्न प्रखंड में जाकर लोगों को एचआईवी एड्स की रोकथाम के प्रति जागरूक करने के साथ ही संदिग्ध मरीजों की जांच भी कर रही है ।

अशिक्षा व अज्ञानता से फैल रहा है एड्स :

आईसी कम डी आई एस सचिन पासवान ने बताया को इस वायरस से युवा ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं, अतः इसके बारे में जानकारी होना अति आवश्यक है, क्योंकि एड्स जैसी भयावह बीमारी की दवा का अभी तक ईजाद नहीं हुआ है, रोकथाम हेतु सावधानी ही किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अशिक्षा व अज्ञानता से यह रोग तेजी से पाव पसार रहा है, भारत के बहुत से राज्य प्रभावित है, यह एच.आई.व्ही. वायरस शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर कर देती है। यह शरीर के अंदर उसी प्रकार से रहता है जैसे धरती के अंदर पानी।

चार कारण से होता है एड्स :

आईसी कम डी आई एस सचिन पासवान ने कहा कि एड्स केवल चार कारणों से होता है असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित सुई के प्रयोग से, बिना जाँचे खून चढ़ाने से, गर्भस्थ माता से शिशु को। यह रोग हाथ मिलाने, एक दूसरे के कपड़े पहनने, साथ में खाना खाने से नहीं फैलता है। एड्स की जानकारी ही बचाव है, युवाओं को इससे सावधान रहने की अपील की।