एमवाईसी, बीएचएम, बीसीएम,डाटा प्रबंधक, कम्प्यूटर आपरेटर को दिया प्रशिक्षण।

-स्वास्थ विभाग के सभी आंकड़े एचएमआईएस में होते हैं अपलोड।

#MNN@24X7 मधुबनी /22 फरवरी, क्षेत्रीय प्रबंधन इकाई के निर्देश के आलोक में हेल्थ मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (एचएमआईएस पोर्टल) एवं अपग्रेड अनमोल एप और आरसीएच वेब पोर्टल का गुरुवार को एएनएम सभागार में सिविल सर्जन डॉक्टर नरेश कुमार भीमसारिया के अध्यक्षता में जिले के सभी प्रखंड के एमवाईसी, बीएचएम, बीसीएम, डाटा प्रबंधक, कम्प्यूटर आपरेटर को एकदिवसीय प्रशिक्षण दिया गया.

इस दौरान बताया गया कि सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर उपकेंद्र स्तर का एचएमआईएस का डाटा कैसे अपलोड करना है साथ ही शुद्ध डाटा को अपलोड करने की विधि बतायी गयी। इतना ही नहीं जो त्रुटि है उसको सुधारने की प्रक्रिया पर भी जोर दिया गया। इस दौरान सभी को निर्देश दिया गया कि एचएमआईएस पोर्टल पर एपीएचसी, पीएचसी, अनुमंडलीय अस्पताल,जिला अस्पताल में डाटा एंट्री करना है डाटा वैलिडेशन कैसे करना है और उसके महत्व के बारे में प्रशिक्षण दिया गया और डाटा एंट्री कब तक कर लेनी है सारी बिंदुओं पर चर्चा की।

आरसीएच पोर्टल एवं अनमोल ऐप्प पर पंजीकरण-

सिविल सर्जन डॉक्टर नरेश कुमार भीमसारिया ने बातया आरसीएच पोर्टल एवं अनमोल एप्प पर योग्य दंपत्ति, गर्भवती माता एवं नवजात शिशु के पंजीकरण हेतु आवश्यक निर्देश दिया गया है। इसमें प्रखंड स्तर से स्वास्थ्य उपकेंद्र की जितने भी गर्भवती माता, नवजात शिशु आते हैं या चिन्हित होते हैं उनको यथाशीघ्र आरसीएच पोर्टल पर इंट्री करने हेतु निर्देश दिया गया है।

कैसे अपलोड होता है डाटा:

क्षेत्रीय अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी किताब उर रहमान ने बताया एचएमआईएस पोर्टल पर डाटा अपलोड करने के लिए प्रखंड स्तर पर डाटा वैलिडेशन कमेटी बनी हुई है जिसमें कोई भी फाइनल डेटा के हार्ड काफी चेक किया जाता है जिसके बाद बैठक में चर्चा होता है सारा डाटा चेक होने के बाद कमेटी की अनुशंसा पर डाटा को एचएमआईएस पोर्टल पर अपलोड किया जाता है।

स्वास्थ विभाग के सभी आंकड़े होते है अपलोड:

क्षेत्रीय अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी किताब उर रहमान ने बताया एमआईएस पोर्टल पर स्वास्थ्य विभाग के सभी आंकड़ों को अपलोड किया जाता है जिसमें संबंधित गर्भवती महिला के प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, सी सेक्शन, एचबीएनसी, मैटरनल डेथ, न्यू नेटल डेथ,परिवार नियोजन के साधन अंतरा, छाया, माला डी, पीपीआईयूसीडी, सी सेक्शन शिशु स्वास्थ्य, टीकाकरण, गैर संचारी रोग से संबंधित आंकड़े अपलोड किए जाते हैं।

प्रशिक्षण में यह रहे मौजूद:

प्रशिक्षण में जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन पदाधिकारी सुनील कुमार सभी प्रखंड के एमवाईसी बीएचएम, बीसीएम,डाटा प्रबंधक, कम्प्यूटर आपरेटर उपस्थित थे।