#MNN@24X7 दरभंगा, 18 अप्रैल, समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी।
    
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि गोदाम प्रबंधकों के कार्य प्रणाली के विरुद्ध कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं, अतः जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम एक नियमित अंतराल पर उनके गोदाम के प्रभार में परिवर्तन करते रहें, ताकि पारदर्शिता बनी रहे।
    
जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र भ्रमण व निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया है कि कई ऐसे पंचायत हैं जहाँ पीडीएस डीलर की संख्या काफी कम है, जबकि जिले में 1902 पीडीएस डीलर हैं और पंचायतों की संख्या 309 है। इस हिसाब से प्रत्येक पंचायत में औसतन कम से कम पाँच डीलर होनी चाहिए।
    
उन्होंने तीनों अनुमंडल पदाधिकारी को इसे देखने का निर्देश दिया।

बैठक में बताया गया कि फरवरी और मार्च माह का खाद्यान्न का वितरण किया जा चुका है, अप्रैल माह का वितरण किया जा रहा है, जिलाधिकारी ने तेजी से खाद्यान्न वितरण करवाने के निर्देश दिए।
   
उन्होंने सभी पणन पदाधिकारियों को अपने सभी पीडीएस के माप तौल मशीनों का सत्यापन माप तौल विभाग से करवा लेने का निर्देश दिया।
     
बताया गया कि प्रत्येक डीलर की अनुज्ञप्ति का प्रत्येक पाँच साल पर नवीकरण किया जाता है, जो कि किया जा चुका है।
   
बैठक में माप तौल पदाधिकारी के अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण करते हुए अगले आदेश तक वेतन स्थगित करने का आदेश दिया गया।
  
जिलाधिकारी ने कहा कि तीनों अनुमंडल पदाधिकारी पीडीएस डीलरों के आवंटन में समरूपता रखें। जिस डीलर के द्वारा शत-प्रतिशत खाद्यान्न का वितरण किया जा रहा है, उनके साथ अतिरिक्त टोला को टैग किया जा सकता है। नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन प्राप्त आवेदनों का निष्पादन अति शीघ्र करने के निर्देश दिए गए।
   
उल्लेखनीय है कि नया राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन किए जाते हैं।
 
जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसे उपभोक्ता जो लगातार एक साल से कहीं से अनाज नहीं ले रहा है, उनको नोटिस करके उनका नाम डिलीट किया जाए।
 
बैठक में ई-पॉश मशीन,आरटीपीएस लंबित आवेदन, किरासन तेल आवंटन, पीडीएस डीलरों का मासिक निरीक्षण,सीपीग्राम की भी समीक्षा की गई, बताया गया कि 14 पीडीएस का पद रिक्त है, जिसे भरने का निर्देश दिया गया।
      
जिलाधिकारी ने कहा कि संभावित बाढ़ को देखते हुए पूर्व चिन्हित स्थलों पर पहले से अनाज सुरक्षित रखा जाए ताकि आवागमन की कठिनाई के कारण अनाज की किल्लत न हो सके। उन्होंने सभी गोदामों का सर्वेक्षण करवाने एवं क्षतिग्रस्त गोदामों की मरम्मति करा लेने का निर्देश दिए।
    
भीषण गर्मी को देखते हुए सभी डीलर को अपने यहां पेयजल इत्यादि की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए।
       
बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी सदर चंद्रिमा अत्री, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, अनुमंडल पदाधिकारी बिरौल संजीव कुमार कापर, अनुमंडल पदाधिकारी बेनीपुर शंभू नाथ झा, डीसीएलआर सदर सह प्रभारी जिला आपूर्ति पदाधिकारी राकेश रंजन, जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम राहुल कुमार एवं संबंधित पदाधिकारीगण उपस्थित थे।