#MNN@24X7 दरभंगा, आज 14 अप्रैल शुक्रवार को दरभंगा महोत्सव का उद्घाटन कर्पूरी चौक से पाग शोभा यात्रा निकाल कर किया गया। पाग शोभा यात्रा मिथिला के ढोल पिपहि के स्वर गुंजन के साथ कर्पूरी चौक से लहेरियासराय टावर होते हुए बलभद्रपुर स्थित अखिल भारतीय मैथिल महासभा के कार्यालय के सभागार में पहुँची।

कार्यक्रम के द्वितीय सत्र में आगत अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर मिथिला की भाषा मैथिली के संरक्षण और संवर्धन पर चिंतन सत्र का उद्घाटन किया गया।
अतिथियों का मंच पर सम्मान पाग, चादर, स्मृति चिन्ह के रूप में मछली,मखान और पौधे से किया गया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि के रूप कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो शशिनाथ झा ने अपने संबोधन में कहा कि मिथिला के लोगों में मैथिलि को छोड़कर अन्य भाषा मुँह और मस्तिष्क में बैठ सकती हैं लेकिन ह्रदय में सिर्फ मैथिली ही समाहित हैं। इसलिए मिथिला के लोगों के ह्रदय से अनेकों बोलियां निकलती हैं लेकिन सबकी भाषा मैथिली ही हैं।

कई कॉलेजों में प्रधानचार्या के पद पर अपनी सेवा देने वाले डॉ(प्रो०) विद्यानाथ झा ने सभा को संबोधित करते हुए मिथिला के पाग की संरचना पर कई गूढ़ जानकारियां दी जिसमें उन्होंने पाग में कोरिला के प्रयोग कर पाग के आधुनिक पहचान के स्वरुप को सुदृढ़ करने की बात कही.
कामेश्वर सिंह संस्कृत विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति पंडित डॉ रामचंद्र झा ने कहा कि मिथिला के विद्वता और साहित्य का विषय इतना गहरा हैं कि इसके तल तक पहुंचना असंभव हैं। मैथिली और मिथिला का इतिहास ग्रन्थों में संकलित हैं,यदि हम अपने ऐतिहासिक ग्रंथों और साहित्य से अनुकरण करें तो हमारी भाषा मैथिली का प्रसार होगा।

वहीं प्रो० मंजर सुलेमान ने कहा कि भाषा मिट्टी की होती हैं किसी जाति या समुदाय विशेष की नहीं। हमारी मिट्टी की भाषा मैथिली हैं और हम सभी वर्ग और समुदाय के लोग इसी भाषा में अपनत्व महसूस करते हैं।

दिलीप मंडल ने अपने संबोधन में मिथिला के विद्वानों से कई अन्य भाषाओं के साहित्य को मैथिली में अनुवाद करने का आग्रह किया जिससे मिथिला के भावी पीढ़ी को अपनी मातृभाषा में कई अहम किताबों को पढ़ने का लाभ मिलेगा।
अध्यक्षीय भाषण देते हुए डॉ चंद्रशेखर झा ने कहा कि हम सभी को अपने अपने स्तर पर मैथिली को सुदृढ़ करना होगा। मैं आज भी अपने मरीजों से मैथिली में बात करता हूँ और उनसे भी अपनी समस्या बताने के लिए मैथिली में बोलने का आग्रह करता हूँ।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण अभिषेक झा ने दिया,संचालन संतोष चौधरी और ललित कुमार ने किया।धन्यवाद ज्ञापन अजित कुमार ने किया। इस कार्यक्रम में मणिकांत झा, डॉ विनय मिश्रा,डॉ अभिलाष सहित कई गणमान्य व्यक्तियों ने अपनी सहभागिता दी।