सी०एम० कॉलेज, दरभंगा नि:शुल्क कोचिंग केंद्र के छात्रों के बीच पुस्तक वितरण।

#MNN@24X7 दरभंगा, किसी भी प्रतियोगिता परीक्षा में सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि उस प्रतियोगिता के लिए छात्र- छात्राओं ने निर्धारित पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त समसामयिक घटनाओं के प्रति कितने सचेत रहे हैं! क्योंकि सामान्य ज्ञान के प्रश्न केवल निर्धारित पाठ्यक्रम से नहीं पूछे जाते! उक्त बातें प्रोo मुश्ताक अहमद, प्रधानाचार्य सी०एम० कॉलेज ने कही। प्रो० अहमद कॉलेज में चल रही सुपर टेट प्रतियोगिता परीक्षा अर्थात बी०पी०एस०सी० के द्वारा स्कूली शिक्षकों की नियुक्ति के लिए निशुल्क कोचिंग के छात्र-छात्राएं को संबोधित कर रहे थे!

उन्होंने कहा कि यह वयवस्था अल्पसंख्यक कल्याण विभाग, बिहार सरकार, पटना के सौजन्य से की गई है जिसकी नोडल एजेंसी मौलाना मजहरूल हक अरबी व फारसी विश्वविद्यालय पटना है! ज्ञातव्य हो कि इस निःशुल्क कोचिंग केंद्र में 60 अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र-छात्राओं के साथ 15 बहुसंख्यक वर्ग के इक्षुक छात्रों को भी अवसर दिया गया है!

छात्र छात्राओं को नि:शुल्क कोचिंग क्षेत्र के छात्र छात्राओं को प्रतिदिन की कक्षाओं के साथ-साथ पुस्तके एवं अन्य पाठ्य सामग्री भी नि:शुल्क दी जाती हैं! आज इन छात्र-छात्राओं को बी०पी०एस०सी० शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता पर आधारित पुस्तकें दी गई! पूरे राज्य में शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा के लिए अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं के लिए केवल दो निशुल्क कोचिंग केंद्र बनाए गए हैं! एक पटना मुख्यालय में एवं दूसरा स्थानीय सी०एम० कॉलेज दरभंगा में स्थापित हैं! विगत कई वर्षों से इस निशुल्क कोचिंग केंद्र में विभिन्न प्रतियोगिता पपरीक्षाओं की तैयारी कराई जा रहे हैं! और बड़ी संख्या में प्रतिभागियों को सफलता भी मिल रही हैं । प्रो० अहमद ने कहा कि इस प्रकार की कोचिंग बिहार के मुख्य सचिव श्री आमिर सुब्हानी के प्रयास से अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के द्वारा चलाई जा रही हैं! जिससे अल्पसंख्यक वर्ग के प्रतिभागी लाभान्वित हो रहे हैं!

आज के निःशुल्क पुस्तक वितरण समारोह में प्रो० मो० आफताब अशरफ, डा० अब्दुस्शलाम जीलानी, डा० इरतेजा अहमद , मो० बशीर अंसारी , डा० परवेज रहमानी , डा० मनोज कुमार सिंह, मो० रेजाउल्लाह , मो० सोहैल, बिपिन कुमार सिंह आदि ने भी छात्र- छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षाओं के सफलता के गुड़ सिखाए और अपने बहुमूल्य विचार रखें!!