केंद्रीय पुस्तकालय, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में स्थापित दिव्यांगों के लिए ब्रेल लाइब्रेरी में तकनीकी जानकारी हेतु प्रशिक्षण दी गई, जिसमें विश्वविद्यालय इतिहास विभाग के दिव्यांग शोधार्थी सुनील कुमार सिंह भी प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित थे। प्रशिक्षण के दौरान कम्प्यूटर चलना, टंकन करना,देवनागरी और रोमन लिपि को ब्रेल लिपि में स्थानांतरित करना, लिखे सामग्रीयों को ब्रेल लिपि में प्रिंट करना आदि की विषद जानकारी प्रदान की गई। पूरी तरह संतुष्ट होने तक प्रशिक्षकों ने सुनील कुमार सिंह के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे व्यक्तियों को समझाते रहे। इस दौरान प्रशिक्षक द्वारा उनके कई जिज्ञासाओं का हल भी किया गया।

सभी तरह से संतुष्ट होने के पश्चात् सुनील कुमार सिंह ने कहा की इस तरह की सुविधा केंद्रीय पुस्तकालय में उपलब्ध कराने से हम दिव्यांगों के लिए विकास का एक नया स्रोत खुल गया है। इसके लिए मैं माननीय कुलपति महोदय एवं यहाँ के प्रभारी के प्रति आभार व्यक्त करता हूँ ।

प्रशिक्षण हेतु आए श्री रघु जैन एवं सर्वेश कुमार मिश्र द्वारा केंद्रीय पुस्तकालय के कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया, जिसमें मुख्य रूप से डीबीटी सॉफ्टवेयर,ब्रेल प्रिंटर, जोश सॉफ्टवेयर, डेज़ी प्लेयर, एवं ब्रेल डिस्प्ले का प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण प्राप्त करने बालों में केंद्रीय पुस्तकालय के कम्प्यूटर ऑपरेटर अविनाश कुमार साहनी, अरुण कुमार राम, रंजीत कुमार महतो, के साथ साथ रीता कुमारी, रजनीश कुमार मिश्र, ज्ञानप्रकाश वर्मा, अपर्णा राय, निशा कुमारी आदि उपस्थित थे।

केंद्रीय पुस्तकालय प्रभारी प्रो दमन कुमार झा ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो सुरेन्द्र प्रताप सिंहजी के सत प्रयास से केंद्रीय पुस्तकालय में दिव्यांगो के लिए ब्रेल लाइब्रेरी स्थापित होना बहुत बड़ी बात है। यह प्रायः बिहार का प्रथम विश्वविद्यालय है जहाँ दिव्यांगों के लिए इस तरह कि आधुनिक सुविधा प्रदान की गई है।इस पुस्तकालय से दिव्यांग विद्यार्थियों के साथ साथ शोधार्थी भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर उनके लिए समुचित एवं आधुनिक व्यवस्था की गई है।