#MNN@24X7 हायाघाट 5 मई, अखिल भारतीय किसान सभा से संबंद्ध हायाघाट किसान काउंसिल की बैठक शोएब राजा सब्बन की अध्यक्षता में पतोर गांव में संपन्न हुई।

बैठक में संयुक्त किसान मोर्चा के आवाहन पर 26 मई से 31 मई के बीच जिला मुख्यालय पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी बिहार में कृषि मंडी की बहाली, संपूर्ण कर्जा मुक्ति प्राकृतिक आपदाओं से फसल क्षति के लिए व्यापक एवं प्रभावी फसल बीमा योजना, भूमिहीनों को जमीन, मनरेगा योजना से काम, कृषि को मनरेगा से जोड़ने, जल संकट, अशोक पेपर मिल चालू करने, बाढ़ सुखाड़ का स्थाई निदान, सभी को खाद सुरक्षा, बिजली और तेल की कीमतों में बढ़ोतरी वापस लेने, महंगाई पर रोक लगाने की मांग को लेकर जिला मुख्यालय पर धरना प्रदर्शन करने, 24 जून को पटना के रविंद्र भवन में एमएससी खाद सुरक्षा कर्जा मुक्ति राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन की सफल आयोजन एवं 14 जून को अजीत सरकार के शहादत दिवस के अवसर पर जिले के सभी अंचलों पर भूमिहीनों को जमीन दो के मुद्दे पर प्रदर्शन आयोजित करने, किसान सभा का पंचायत स्तरीय सम्मेलन सभी किसानों को किसान सभा में जोड़ने का बैठक में निर्णय लिया गया।

बैठक में उपस्थित बिहार राज्य किसान सभा के संयुक्त सचिव श्याम भारती ने कहा कि नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों पर चौतरफा हमला कर रही है। किसान आंदोलन के दौरान किए गए समझौता पर सरकार अमल नहीं कर रही है।एमएसपी के गारंटी देने वाले कानून बनाने से सरकार भाग रही है। खेती में लागत के हिसाब से समर्थन मूल्य तय नहीं किया जा रहा है। सरकार अदानी अंबानी के पक्ष एवं किसानों के विरोध में लगातार कानून बना रही है। बिहार में मंडी व्यवस्था समाप्त होने से किसानों को खेती में लागत का उचित कीमत नहीं मिल रहा है। उन्होंने बिहार में मंडी व्यवस्था पुनः लागू करने की मांग करते हुए किसानों के मुद्दों को लेकर लगातार आंदोलन पर जोर देते हुए किसान सभा को मजबूत करने पर बल दिया।

हायाघाट किसान कौंसिल सचिव मनोज कुमार मिश्र ने कहा कि इस इलाके मैं एकमात्र अशोक पेपर मिल था जो बरसों से बंद है। सरकार उसे चालू करने से भाग रही है। उन्होंने कहा कि इस इलाके के किसानों ने बेशकीमती जमीन अशोक पेपर मिल चालू करने के लिए दिया था। अगर अशोक पेपर मिल चालू नहीं होता है तो किसानों को जमीन उन्होंने वापस करने की मांग की।

बैठक में कल्लू दास, सरवन झा, चतुर आनंद झा, अशोक मिश्र, भारती कुमारी आदि ने भी संबोधित किया।