पठन- पाठन में रुचि रखने वाले मैथिली के विद्वान प्रो दयानन्द झा छात्र- छात्राओं के बीच रहे लोकप्रिय- डॉ प्रभात चौधरी।

कर्तव्यनिष्ठ एवं समयपयबंद आदर्श शिक्षक के रूप में हमेशा याद किए जाएंगे प्रो दयानन्द- डा अशोक पोद्दार।

2 मिनट का सामूहिक मौन धारणकर दिवंगत आत्मा की शांति हेतु दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि।

#MNN@24X7 सी एम कॉलेज, दरभंगा के पूर्व मैथिली- प्राध्यापक प्रो दयानन्द झा का आकस्मिक निधन के कारण महाविद्यालय के वरीय प्राध्यापक एवं समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष डा प्रभात कुमार चौधरी की अध्यक्षता में एक शोकसभा का आयोजन किया गया, जिसमें डा मयंक श्रीवास्तव, डा नीरज कुमार, प्रो रागनी रंजन, डा सुरेन्द्र भारद्वाज, डा शैलेन्द्र श्रीवास्तव, डा संदीप कुमार, डा उम्मे सलमा, विपिन कुमार सिंह, सृष्टि चौधरी, प्रतुल कुमार, कमलेश कुमार, प्रहर्ष पूलक, डा वीरेन्द्र कुमार झा, भगवान मंडल, राजेन्द्र कामति एवं मिथिलेश यादव सहित अनेक शिक्षक- शिक्षकेतर कर्मी तथा छात्र- छात्राएं उपस्थित थे। इस अवसर पर दिवंगत आत्मा की परम शांति के लिए 2 मिनट का सामूहिक मौन धारणकर दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि।

अपने संबोधन में डॉ प्रभात कुमार चौधरी ने कहा कि पठन- पाठन में गहन रुचि रखने वाले मैथिली के विद्वान शिक्षक प्रो दयानन्द झा छात्र- छात्राओं के बीच काफी लोकप्रिय थे। मैं अपने छात्र जीवन से ही उन्हें जानता था और उनके सहकर्मी बनकर सी एम कॉलेज में काम करने का भी सौभाग्य मिला। मुझे प्रोफेसर झा से बहुत कुछ सीखने को मिला है, जिन्हें मैं अपने जीवन भर नहीं भूल सकता हूं।

प्रधानाचार्य डा अशोक कुमार पोद्दार ने कहा कि एक कर्तव्यनिष्ठ एवं समयपायबंद आदर्श शिक्षक के रूप में प्रो दयानन्द झा हमेशा याद किए जाएंगे। उनकी शिक्षण- विधि एवं आचरण से न केवल छात्र- छात्राओं को, बल्कि शिक्षक एवं कर्मियों को भी बहुत कुछ सीख मिली है। उनके योगदानों को आने वाले लंबे काल तक भी महाविद्यालय परिवार नहीं भूल पाएगा।

डा आर एन चौरसिया ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनका निधन मैथिली साहित्य की अपूरणीय क्षति है। मैं व्यक्तिगत रूप से उनके संपर्क में था। ईश्वर से मेरी प्रार्थना है कि उनकी आत्मा को परम शांति एवं परिवार को दुःख सहने की क्षमता प्रदान करें।

ज्ञातव्य है कि प्रो झा का निधन गत 1 मई को उनके काबराघाट, दरभंगा स्थित निवास पर हो गया। वे मूलतः मकुनमा, खजौली, मधुबनी के निवासी थे। उन्होंने सी एम कॉलेज में 1974 ईस्वी में व्याख्याता के रूप में अपनी सेवा प्रारंभ की और जनवरी 1992 में उनका स्थानांतरण विश्वविद्यालय मैथिली विभाग में हुआ था। जहां से उन्होंने 31 जनवरी, 2004 को अवकाश ग्रहण किया था। उन्होंने अपने पीछे एक पुत्र- पुत्र वधू, 4 बेटी- दामाद, 4 नाती तथा दो नतनी को छोड़ गए।

उनके सुपुत्र प्रशांत कुमार झा ने बताया कि उनकी रूचि मैथिली सहित संस्कृत एवं नेपाली भाषा में भी थी। उन्हें मैथिली साहित्य में बिंब पदावली, दर्पण तथा जीवन दर्पण पुस्तकों की रचना की रचना की तथा अनेक छात्रों के पीएच डी- शोध पर्यवेक्षक भी रहे।