उन्नत डाटा विश्लेषण व तकनीकी हस्तक्षेप से डिस्कॉम कंपनियों को अपनी एनुअल ऑपरेशनस् प्लानिंग (AOP) हासिल करने में होगी सहूलियत।

#MNN@24X7 दरभंगा, राज्य की वितरण कंपनियां अपने सतत राजस्व वृद्धि के बल पर उपभोक्ताओं को संतोषप्रद सेवाएं उपलब्ध कराने एवं उनका विश्वास जीतने हेतु प्रतिबद्ध हैं। राजस्व सुदृढ़ीकरण की दिशा में समीक्षा 2.0 के तहत उन्नत डाटा विश्लेषण और तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से कंपनियां अपने वार्षिक लक्ष्य (AOP) को हासिल करने की तैयारी में हैं।

बीएसपीएचसीएल के वित्तीय सलाहकार श्री अनिल कुमार सिन्हा ने रेवेन्यू मॉनिटरिंग सेल के साथ मिलकर समीक्षा 2.0 के उपयोग पर दरभंगा स्थित NBPDCL के MESA ट्रेनिंग सेंटर में 11 सितंबर को एक अनुभव कार्यशाला का सफलतापूर्वक आयोजन किया। इस कार्यशाला में दरभंगा और समस्तीपुर विद्युत आपूर्ति अंचलों के अधीन सभी 11 प्रमंडलों के फ़ील्ड इंजीनियर (सप्लाई/एसटीएफ) शामिल थे। संबंधित कार्यपालक अभियंता/राजस्व पदाधिकारी/ सहायक अभियंता (राजस्व) को समीक्षा 2.0 के कई लाभों से अवगत कराया गया।

सतत राजस्व वृद्धि में आने वाली कई चुनौतियों, जैसे लगातार बढ़ रहे बकाया एवं बकायेदारों की संख्या, एजेंसियों के कार्यों की गुणवत्ता की जांच एवं उसे सुनिश्चित करना, संभावित ऊर्जा चोरी के क्षेत्रों का पता लगाना जैसे अनेक डाटा आधारित कई रिपोर्ट इस पोर्टल पर उपलब्ध हैं। उपलब्ध डाटा के अध्ययन से समस्याओं की पहचान और निराकरण में मदद मिलेगी। सभी अधिक्षण अभियंता, कार्यपालक अभियंता, राजस्व पदाधिकारी एवं सहायक अभियंता (राजस्व) को वित्तीय सलाहकार ने समीक्षा 2.0 पोर्टल का नियमित रूप से उपयोग करते हुए लाभ प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया। दरभंगा अंचल के विद्युत अधिक्षण अभियंता श्री सीताराम पासवान एवं समस्तीपुर अंचल के विद्युत अधिक्षण अभियंता श्री सनत कुमार पाठक ने सभी प्रतिभागियों को टीम के रूप में काम करते हुए कंपनी के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रेरित किया। कार्यशाला में प्राप्त मूल्यवान सुझाव और प्रतिक्रियाओं को एकीकृत कर पोर्टल बेहतर बनाने के लिए उपयोग किया जाएगा।