नौकरी का लालच देकर औने-पौने दाम में किसान से अधिग्रहित जमीन शिलान्यास के बाद जमीन बेच दिये जाने की चर्चा

जमीन जाने की शोक में किसान जीबछ महतो समेत अन्य की किसान की मृत्यु की चर्चा

रालोजपा उम्मीदवार शांभवी चौधरी समेत जदयू-भाजपा नेता इस संपूर्ण मामले पर स्पष्टीकरण दें- माले

#MNN@24X7 समस्तीपुर, 11 अप्रैल, किसानों के कई बीघा जमीन अधिग्रहण कर करोड़ों रूपये खर्च से सरायरंजन प्रखंड के गंगापुर अलता चौर में तत्कालीन कोयला एवं इस्पात मंत्री रामविलास पासवान द्वारा शिलान्यास के बाबजूद औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान (ITI) कालेज का निर्माण नहीं होना दुर्भाग्यपूर्ण है। चिराग पासवान से इसकी जिम्मेवारी लेते हुए इस मामले पर श्वेतपत्र जारी करने की मांग भाकपा माले जिला स्थाई समिति सदस्य सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने की है।

उन्होंने रालोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान द्वारा विकास कार्यों पर शेखी बघारने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि रामविलास पासवान की फिरकी में फंसकर अपनी जमीन गंवाने वाले कथित तौर पर स्थानीय जीबछ महतो समेत कई किसान की अकाल मौत हो गई। कई किसान बर्बाद हो गये। शिलान्यास कार्य में करोड़ों रुपये सरकारी राशि पानी की तरह बहा दिया गया। आज न कालेज बना, न कालेज के नाम जमीन है और न ही किसानों का जमीन वापस किया गया बल्कि अधिग्रहित जमीन को निजी हाथों से बेच दिया गया। अब कालेज के जगह कंक्रीट का बिल्डिंग निर्माण जारी है। अब दूर- दूर तक आईटीआई कालेज स्थापना की संभावना नहीं दिखता है। इसकी जिम्मेवारी रालोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान को लेकर संपूर्ण मामले पर श्वेतपत्र जारी करने की मांग माले नेता ने की है। उन्होंने लोजपा के टिकट पर समस्तीपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रही एनडीए उम्मीदवार द्वारा जीतने पर विकास कार्यों का झड़ी लगा देने का वादा करने वाली शांभवी चौधरी समेत भाजपा- जदयू नेताओं से भी उक्त मामले पर स्पष्टीकरण देने की मांग की है।

विदित हो कि तत्कालीन कोयला एवं इस्पात मंत्री रामविलास पासवान द्वारा लाव-लश्कर, तामझाम के साथ समस्तीपुर के सरायरंजन प्रखंड के गंगापुर स्थित अलता चौर में दर्जनों किसानों से परिजनों को नौकरी दिलाने का वादा कर औने-पौने दाम में जमीन मार्गेज कर करोड़ों रुपये खर्च कर ITI कालेज निर्माण का शिलान्यास रामविलास पासवान द्वारा 2008 में किया गया था। कालेज तो आजतक नहीं बना, न ही किसानों को उनके जमीन वापस हुए। रामविलास पासवान के एक खास व्यक्ति द्वारा कालेज की जमीन को बेच दिये जाने की चर्चा है। माले नेता सुरेंद्र प्रसाद सिंह ने उक्त संपूर्ण मामले पर चिराग पासवान, शांभवी चौधरी समेत भाजपा-जदयू नेता से श्वेतपत्र जारी करने की मांग की है।