#MNN@24X7 अमेठी। उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में पांच साल के मासूम की हत्या करने का मामला पूरे क्षेत्र को झकझोर कर रख दिया था। दादी ने ही पोते को मौत की नींद सुला दिया। 27 जनवरी को मोहनगंज कोतवाली क्षेत्र के अलाइपुर गांव स्थित कलिहा झील मूंगताल ड्रेन में 5 वर्षीय बच्चे उस्मान के शव बरामदगी मामले में पुलिस ने घटना का सोमवार को सफल अनावरण करते हुए मृतक बच्चे की दादी को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेज दिया है।

सीएम साइंस कॉलेज में प्रधानाचार्य का शिक्षकों व कर्मियों ने किया अभिनंदन


बता दें कि 27 जनवरी को अलाइपुर गांव निवासी रिजवान का 5 वर्षीय बेटा उस्मान गांव स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में पढ़ने गया था,जहां से उस्मान गायब हो गया था।परिजन और ग्रामीणों ने उस्मान की काफी तलास की,लेकिन कहीं पता नहीं चला था।देर शाम मृतक उस्मान की दादी ने नाटकीय ढंग से उस्मान के शव को गांव से लगभग ढाई किलो मीटर की दूरी पर स्थित कलिहा झील मूंगताल ड्रेन से बरामद किया था।पांच वर्षीय मासूम उस्मान का शव मिलने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया था।इस दौरान सूचना पर स्थानीय पुलिस के अलावा जिले के पुलिस कप्तान इलामारन जी और अपर पुलिस अधीक्षक हरेंद्र कुमार ने घटनास्थल का बारीकी से निरीक्षण कर परिजनों को ढांढस बंधाते हुए कार्यवाही का आश्वासन दिया था।

बताते चलें कि उस्मान के शव बरामदगी के बाद से ही परिजनों और पुलिस को रिहाना पर संदेह हो गया था,लेकिन पुलिस को तत्काल मृतक उस्मान के माता-पिता की तरफ से कोई लिखित तहरीर नहीं मिल सकी थी।हालांकि पोस्टमार्टम से वापस शव आने के बाद अंतिम संस्कार उपरांत मृतक उस्मान की मां शहनाज़ ने मोहनगंज पुलिस को उस्मान की दादी यानी अपनी जेठानी रिहाना पत्नी मेराज के खिलाफ हत्या की नामजद तहरीर दी।तहरीर मिलने के बाद मोहनगंज पुलिस एक्टिव हुई और रिहाना को हिरासत में ले लिया। पुलिस पूछताछ में उस्मान की दादी रिहाना ने बेहिचक अपना जुर्म कबूल करते हुए बच्चे की हत्या करना परिवारिक कलह में उपजे वैमनस्य का बदला बताया।

समस्तीपुर रेल मंडल में माह जनवरी/2023 में सेवानिवृत हुए 47 कर्मियों के बीच ₹ 18.05 करोड़ समापक राशी वितरित


पुलिस रिहाना को हिरासत में लेकर घटनास्थल पर पहुंची, जहां रिहाना ने वह स्थान भी पुलिस को चिन्हित कराया, जहां पर उसने 27 जनवरी को 5 वर्षीय उस्मान की पानी में डूबो कर हत्या की थी। रिहाना की निशानदेही पर पुलिस ने मृतक बच्चे की इस्तेमाली जींस पैंट और फीतेदार काला जूता भी बरामद किया है।सोमवार को पुलिस ने रिश्तो को दागदार कर देने वाली मासूम बच्चे उस्मान की कातिल दादी रिहाना को 302,201की धारा में निरूद्ध कर सलाखों के पीछे भेज दिया है।

शहनाज़ के दो 5 वर्षीय उस्मान और दूसरा तीन माह का बेटा है। हत्यारोपी रिहाना की एक पांच वर्षीय बेटी शबाना है।शबाना के साथ ही उस्मान आंगनबाड़ी केंद्र पढ़ने जाता था।रिहाना को बेटा न होने कारण शहनाज़ और उसके बेटों से जलन रखती थी।बच्चों के मामले में ही घटना से पहली रात्रि को देवरानी और जेठानी के बीच विवाद हुआ था।हालांकि रिहाना ने परिवारिक भूमि बंटवारा को भी रंजिश बताया है।बरहाल कुछ भी हो,लेकिन परिवार के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर मासूम बच्चे की हत्या करने का जो घिनौना कदम रिहाना ने उठाया है वह अक्षम्य व जघन्य अपराध है, जिसका फैसला समय आने पर न्यायलय जरूर करेगी।

(सौ स्वराज सवेरा)