#MNN@24X7 दरभंगा-7 दिसंबर। ऑल बिहार ट्रेंड लाइब्रेरियन एसोसिएशन के सदस्यों ने जिला अध्यक्ष शरद कुमार सिंह व जिला सचिव रामसुंदर चौरसिया के नेतृत्व में बिहार के अंदर लाइब्रेरी की सुदृढ़ व्यवस्था व लाइब्रेरियन पद की बहाली संबंधित ज्ञापन नगर विधायक संजय सरावगी, हायाघाट विधायक रामचंद्र साह व युवा हल्ला बोल अभियान के राष्ट्रीय महासचिव प्रशांत कमल को सौंपा।

ज्ञापन के द्वारा उन्होंने विधायकों को बताया कि बेहतर शिक्षा की परिकल्पना बिना पुस्तकालय के संभव नहीं है। अच्छी और बेहतर शिक्षा हेतु किसी भी शिक्षण संस्थानों में व समाज में पुस्तकालय का प्राचीन काल से अपना एक अलग महत्व है। लेकिन वर्तमान परिस्थिति में बिहार के अंदर पुस्तकालय की स्थिति काफी दयनीय है। 90% से अधिक पुस्तकालय अध्यक्षों व सहायकों की सीटें रिक्त पड़ी हुई है। 14 वर्षों से सरकार एक भी लाइब्रेरियन के पद पर बहाली नहीं की है। वहीं प्रदेश के अंदर लाखों ट्रेंड लाइब्रेरियन अपनी सेवा देने को दर-दर भटक रहे है। इसको लेकर कई बार हाई कोर्ट ने भी सरकार को व शिक्षा विभाग को फटकार लगाते हुए अभिलंब बहाली करने को कह। मगर शिक्षा विरोधी सरकार इस ओर कोई ध्यान नहीं देती है। विगत कई वर्षों से बिहार के शिक्षा मंत्री यह आश्वासन देते आ रहे हैं अविलंब हम बहाली करेंगे जिस भी पुस्तकालय में 500 से अधिक पुस्तक होंगे। वहां हम स्थाई पुस्तकालय अध्यक्ष, कनीय पुस्तकालय अध्यक्ष व सहायकों की बहाली करेंगे। लेकिन यह सिर्फ डपोरशंखी घोषणाएं मात्र रह गई है।

ज्ञापन में विधायकों से सदन के अंदर और बाहर अपने स्तर से बहाली सुनिश्चित करवाने की अपील किया। वही युवा हल्ला बोल अभियान के राष्ट्रीय महासचिव से इस मामले को राष्ट्रीय स्तर पर उठाने व केंद्र सरकार तक पहुंचाने की अपील किया। मौके पर संगठन के जिला संरक्षक संजय सुमन, जिला कोषाध्यक्ष विजय कुमार, पंकज कुमार सहित दर्जनों छात्र उपस्थिति थे।