काउंटर लगाकर मरीजों को ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट की चिकित्सक कर रहे जांच

29 से 12 अक्टूबर तक चलाया जायेगा अभियान

#MNN@24X7 दरभंगा. विश्व हृदय दिवस के अवसर पर हृदय रोग से बचाव के लिए जिले में 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक नि:शुल्क चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा मनाया जा रहा है. इसे लेकर सभी पीएचसी पर अलग से काउंटर बनाया गया है, जहां मरीजों की डायबिटिज, बल्ड प्रेशर, हर्ट आदि की जांच की जायेगी. साथ ही लोगों को हृदय को स्वस्थ रखने की जानकारी दी जायेगी.

यह अभियान आगामी 12 अक्टूबर तक चलाया जायेगा. इस संबंध में जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ एसके मिश्रा ने बताया कि 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जा रहा है. इसके तहत यह अभियान चलाया जा रहा है. इस अवसर पर जिले में नि:शुल्क जांच सह चिकित्सा परामर्श पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है.इसके तहत चिकित्सकों द्वारा उन्हें उच्च रक्तचाप एवं हृदयाघात से बचाव के लिये सही खान -पान की आदतों वाली जीवन शैली की जानकारी देंगे.

खानपान सही रखें और धूम्रपान से रहें दूर।

एनसीडीओ ने बताया कि हृदय रोग अधिकतर मामलों में अनियमित खानपान अर्थात वसायुक्त एवं अत्यधिक तेल मसाले युक्त भोजन, शारीरिक श्रम नहीं करने या धूम्रपान की वजह से होता है. अनियमित जीवनशैली भी हृदय रोग का मुख्य कारण है. मधुमेह और उच्च रक्तचाप के लोगों को भी हृदय रोग होने की संभावना होती है. इसलिए इस पखवाड़े में मधुमेह तथा रक्चाप की स्क्रीनिंग के साथ बचाव की जानकारी देने से लोगों को लाभ मिलेगा.

हृदय रोग से बचने के उपाय।

सीएस डॉ अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि हृदय रोग से बचाव के लिये धूम्रपान तथा शराब का सेवन करना बंद कर दें. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य पर बनाए रखें. वजन नियंत्रित रखें. मोटापा से बचें. शारीरिक रूप से निष्क्रिय ना रहें. स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं. शुगर, रक्तचाप को सही स्तर पर रखें. सही और पौष्टिक आहार का सेवन करें. बताया कि किसी प्रकार की समस्या होने पर निकट के सरकारी अस्पताल में तुरंत संपर्क करें. वहां 24 घंटे चिकित्सकों की ड्यूटी रहती है.