ज्ञानार्जन के साथ चिंतन जरूरी : कुलपति

पाठ योजना के माध्यम से हो अध्यापन : विधायक

हमेशा अच्छा शिक्षक बनने की सोचें : प्रतिकुलपति

#MNN@24X7 दरभंगा। कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय के शिक्षाशास्त्र विभाग में गुरुवार को आयोजित शिक्षाशास्त्री (बीएड) सत्र 2022-2024 के दीक्षारम्भ समारोह की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो.शशिनाथ झा ने कहा कि छात्रों को ज्ञानार्जन के साथ-साथ मनन व चिंतन भी करना चाहिए। इसी क्रम में छात्रों को उन्होंने “पहिले पढ़ी ,तखन गुणी” अर्थात पढ़ाई के साथ साथ उसे क्रियान्वयन भी करने का मंत्र दिया। कुलपति ने छात्रों को आगाह किया कि बदलते समय के हिसाब से अध्ययन व अध्यापन दोनों का तरीका बदलना जरूरी है।

उक्त जानकारी देते हुए पीआरओ निशिकांत ने बताया कि दीक्षारम्भ सत्र के मुख्य अतिथि अधिषद व अभिषद सदस्य बेनीपुर के विधायक प्रो.विनय कुमार चौधरी ने कहा कि वे आज भी अपने आप को शिक्षक ही समझते हैं। उनका इस विभाग से पुराना वास्ता रहा है।इएलिये इसकी बेहतरी की चाहत उन्हें हमेशा रहती है। उन्होंने छात्रों को सौ प्रतिशत वर्ग करने का निर्देश दिया तथा विभागीय शिक्षकों को भी पाठ योजना के माध्यम से ही पढ़ाने पर बल दिया।

इसके अलावा विधायक प्रो0 चौधरी ने छात्रों को कई टिप्स दिया।
वहीं विशिष्ट अतिथि प्रतिकुलपति प्रो.सिद्धार्थ शंकर सिंह ने छात्रों को कहा कि आप सभी सौभाग्यशाली हैं कि इतने वृहत परिसर में आपका नामांकन हुआ ।जहाँ केंद्रीय पुस्तकालय समेत अन्य सुविधाएं व्यवस्थित है।उन्होंने छात्रों को उत्तम ज्ञान ग्रहण कर अच्छे शिक्षक बनने को कहा। साथ ही उन्होंने इंडक्शन मीट का वास्तविक अर्थ भी समझाया। इसके पूर्व विभागीय निदेशक डॉ.घनश्याम मिश्र ने आगत अतिथियों का स्वागत किया तथा छात्रों से उपस्थिति,अध्ययन में रुचि एवं संस्कृत संभाषण पर बल देने को कहा।

इसी क्रम में शिक्षाशास्त्र विभाग के शिक्षक डॉ.ऋद्धि नाथ झा द्वारा लिखित पुस्तक ‘संस्कृत व्याकरण शिक्षण विधि’ का विमोचन मान्य अथितियों द्वारा किया गया।यह पुस्तक विशेषकर शिक्षाशास्त्री (बीएड) कक्षा के लिए उपयोगी है।इसमें नई प्रविधि के अनुसरण पर बल दिया गया है।

कार्यक्रम के प्रारंभ मे वैदिक मंगलाचरण छात्र बलराम झा एवं सुभाष झा ने किया।कुलगीत की प्रस्तुति छात्रा कुमारी मोना,रश्मि कुमारी,संगम कुमारी एवं भवेश झा ने की ।राष्ट्रीय सेवा योजना के समन्वयक डॉ.सत्यवान कुमार ने छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना में उत्साह पूर्वक भाग लेने का आग्रह किया। वहीं कार्यक्रम का संचालन विभागीय शिक्षक कुंदन कुमार ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन डॉ. ऋद्धि नाथ झा ने किया।इस कार्यक्रम में विभागीय शिक्षक संजीव कुमार,अवन कुमार राय,डॉ.प्रीति रानी,गोपाल कुमार महतो,पवन सहनी,डॉ.रामनंदन झा एवं कर्मचारी श्रीधर शर्मा,राकेश शर्मा एवं अरुण शर्मा उपस्थित थे।