#MNN@24X7 लखनऊ। देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी से डिब्रूगढ़ के बीच क्रूज सेवा शुरू करने वाली कंपनी अंतरा क्रूज जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए इसी साल बलिया से संगम नगरी के बीच क्रूज सेवा संचालित करने की योजना बना रही है।अक्टूबर महीने में बलिया से संगम नगरी के बीच नियमित क्रूज सेवा शुरू की जाएगी।इसको ध्यान में रखते हुए सरकार बलिया में गंगा नदी में जेटी का निर्माण करा रही है।

जल परिवहन को मिलेगा बढ़ावा

क्रूज सेवा शुरू करने वाली कंपनी अंतरा क्रूज के निदेशक राज सिंह का कहना है कि जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और राज्य सरकार प्रयासरत हैं।इसी कड़ी में अंतरा क्रूज कंपनी उत्तर प्रदेश और भारत में धार्मिक नगरी और पर्यटन को ध्यान में देते हुए क्रूज संचालित करने की योजना बना रही है। उन्होंने कहा कि क्रूज सेवा शुरू होने से जहां लोगों को आवागमन में आसानी होगी तो वहीं पर्यटन कारोबार भी तेजी से बढ़ेगा। इसके अलावा सामानों की ढुलाई भी हो सकेगी।

राज सिंह ने कहा कि बलिया से क्रूज सेवा शुरू किए जाने को लेकर सरकार से बुनियादी सुविधाओं को उपलब्ध कराने के लिए आग्रह किया गया था।सरकार ने बलिया में गंगा नदी में जेटी का निर्माण शुरू करा दिया है।

वाराणसी से कोलकाता के बीच भी चलेगा क्रूज।

अक्टूबर महीने में बलिया से संगम नगरी के बीच क्रूज सेवा शुरू होगी।इसके अलावा देश की सांस्कृतिक राजधानी काशी से कोलकाता के बीच क्रूज सेवा शुरू करने की योजना बनाई जा रही है।काशी और कोलकाता में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, लेकिन सितंबर महीने में काशी से कोलकाता के बीच क्रूज सेवा शुरू होगी।काशी से कोलकाता के बीच क्रूज सेवा शुरू होने के बाद पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश के लोगों को आवागमन में आसानी होगी।पश्चिम बंगाल से काफी संख्या में लोग काशी घूमने आते हैं।इसके अलावा काशी के लोग भी पश्चिम बंगाल में घूमने के लिए जाते हैं।ऐसे में काशी से कोलकाता के बीच क्रूज सेवा शुरू होने से लोग क्रूज में मस्‍ती के साथ यात्रा कर पाएंगे।

कल काशी से डिब्रूगढ़ रवाना होगा क्रूज।

बता दें कि शुक्रवार को काशी से डिब्रूगढ़ के लिए गंगा विलास क्रूज रवाना होगा।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से विश्व के सबसे लंबे क्रूज यात्रा का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ करेंगे।काशी से डिब्रूगढ़ की क्रूज यात्रा को शुरू किए जाने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे।काशी से 32 स्‍विस पर्यटकों को लेकर गंगा विलास क्रूज 51 दिनों में 32 किलोमीटर की यात्रा करते हुए डिब्रूगढ़ पहुंचेगा।इस दौरान ऐतिहासिक सांस्कृतिक और धार्मिक नगरी में क्रूज का ठहराव भी होगा और यात्रा करने वाले पर्यटक उन स्थानों पर घूम सकेंगे।

(सौ स्वराज सवेरा)