सप्तकोशी हाई डाई बनने से भोगेन्द्र झा का सपना होगा साकार – राजीव

#MNN@24X7 दरभंगा -बिहार सरकार के पहल पर भारत – नेपाल के जल संसाधन विभाग के बीच हुई बैठक में नेपाल के बराहक्षेत्र में सप्त कोशी हाई डैम परियोजना पर सहमति पर बिहार राज्य किसान सभा के प्रदेश अध्यक्ष राम कुमार झा व किसान सभा के जिला अध्यक्ष राजीव कुमार चौधरी ने आज संयुक्त रूप से प्रेस बयान जारी कर हर्ष व्यक्त किया है ।

राम कुमार झा ने कहा कि सप्तकोशी पर बराहक्षेत्र में हाई डैम,कोशी नदी पर चतरा में रिरेगुलेटिंग डैम,कुरेले में सुन कोशी डायवर्शन डैम,कमला नदी पर डायवर्शन डैम आदि की मांग अखिल भारतीय किसान सभा के संस्थापक व पूर्व सांसद भोगेन्द्र झा लम्बे समय तक उठाते रहे है और उनके पहल पर ही भारत नेपाल के बीच कई दौर की बैठक भी हुई पुनः एक बार फिर इस परियोजना पर भारत नेपाल में आपसी सहमति से बिहार के किसानों में उम्मीद जगी है खासकर मिथिला क्षेत्र के लोगो को इसका बहुआयामी लाभ मिलेगा. सूखा, बाढ़ और बिजली संकट से निजात मिलेगा.

वही किसान सभा के जिला अध्यक्ष राजीव चौधरी ने कहा कि भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के नेता व पूर्व सांसद भोगेंद्र झा ने कई बार बिहार सरकार ,भारत सरकार और नेपाल सरकार से वार्ता करके तत्कालीन प्रधानमंत्री का ध्यान इस परियोजना के समझौता पर आकृष्ट किया था और इन के पहल पर कई दौड़ की वार्ता भी हुई थी। इस बीच सप्त कोशी हाई डैम परियोजना के सहमति की खबर से फिर से एक बार आस जगी है यह कहा जा सकता है कि इस हाई डैम परियोजना से भोगेन्द्र झा का सपना जुड़ा है और यह परियोजना पूरा होता है तो उनका सपना साकार होगा जो उनके जन्म शताब्दी वर्ष पर श्रद्धांजलि भी होगा।

वही दोनों नेताओ ने इस समझौता के लिए सरकार व मुख्यमंत्री एवं जल संसाधन मंत्री को धन्यवाद ज्ञापित किया है। वहीं किसान नेता द्वेय ने बताया कि सप्तकोशी नदी पर बराह क्षेत्र में 269 मीटर ऊंचे बांध का निर्माण, कोसी नदी पर चतरा में एक बराह नदी पर बराज का निर्माण, नहर प्रणाली का निर्माण ताकि नहर का जल विभिन्न क्षेत्रों में भेजा जा सके आदि इस सहमति के बाद संभव है।

सप्तकोशी नदी पर कुरूले के समीप 42 मीटर बांध, सप्तकोशी नदी पर एक हाय डायवर्सन टर्नेल, कमला नदी पर डैम तथा उसके नीचे ब्रिज का निर्माण संभव हो पाएगा। वही अब बिहार में बाढ़ आपदा नहीं संपदा बन जाएगा। वही बिहार बिजली और पानी में संपन्न होगा। यहां के जब खेतों में नहर परियोजना के द्वारा पानी जाएगा तो यहां की खेती और उन्नत होगी। वहीं पंजाब के तर्ज पर यहां के किसान संपन्न बनेंगे।इस मौके पर सदर अंचल के सचिव वरुण झा भी मौजूद थे।