#MNN@24X7 देहरादून।उत्तराखंड में जहां भारी बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त है।वहीं इस बीच भूकंप के झटकों से देवभूमि की धरती डोली है।कुमाऊं,पिथौरागगढ़ और बागेश्वर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए।भूकंप आते ही लोग डरकर बारिश के बीच ही घरों से बाहर निकल आए।हालांकि इससे किसी प्रकार की जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है।

पिथौरागढ़ जिले में मुनस्यारी क्षेत्र में भूकंप आया है। 3 बजकर 47 मिनट के आसपास भूकंप का झटका महसूस किया गया। आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 रही।भूकंप का केंद्र कपकोट अंतर्गत इंटर कॉलेज कर्मी के निकट 10 किलोमीटर गहराई में था।बागेश्वर जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए है।कुमाऊं में बारिश हो रही है।बारिश तीन दिनों से जारी है। ऐसे में भूकंप आने से लोग डर ग‌ए है।लोगों के मन में डर बैठ गया कि कहीं काेई भारी आपदा न आ जाए।भूकंप आने पर लोग डर गए और फोन कर एक दूसरे की हालचाल पूछने लगे। हालांकि इसकी तीव्रता कम थी।जिससे कुछ लोगों का इसका आभास तक नहीं हो पाया।

आपको बताते चलें कि बीते माह मई में उत्तराखंड के ही पिथौड़ागढ़ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।जहां भूकंप आया था,वो नेपाल सीमा के पास का क्षेत्र था।तब रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई थी।

(सौ स्वराज सवेरा)