#MNN@24X7 दरभंगा, 13 अक्टूबर 2022 :- बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर सभागार में जिलाधिकारी राजीव रौशन की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी।
    
बैठक में डॉ. विशाल कुमार एवं श्रद्धा झा द्वारा पावर पॉइंट प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बारी-बारी से प्रखंडवार सभी सूचकों में प्रगति एवं उपलब्धि से  अवगत कराया गया।
      
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि प्रथम तिमाही में ही आयरन फोलिक एसिड टेबलेट सभी गर्भवती महिलाओं को देना सुनिश्चित करेंगे, अगर टेबलेट की कमी होती है तो एक सप्ताह पूर्व ही जिला से प्राप्त कर लें। जिलाधिकारी ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को सभी सूचकों में शत प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने के निर्देश दिए।
     
बैठक में आयरन फोलिक एसिड टैबलेट का वितरण, प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ प्रसव पूर्व जांच, संस्थागत प्रसव, पूर्ण टीकाकरण, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, नेशनल टीबी एलिमिनेशन प्रोग्राम,  गर्भवती महिला का आर सी एच पंजीकरण एवं 0 से 5 वर्ष तक के शिशु का पंजीकरण, ओपीडी में मरीजों का इलाज, इनडोर मरीजों का इलाज, परिवार नियोजन, पुरुष नसबंदी, महिला नसबंदी एवं नियमित टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा की गयी। ये सभी स्वास्थ्य सेवा के सूचक हैं, जिसके आधार पर जिला की रैंकिंग की जाती है।
   
बैठक में बताया गया कि सभी अस्पतालों के ओपीडी में लक्ष्य के अनुरूप मरीजों का इलाज किया जा रहा है एवं इनडोर में भी लक्ष्य के अनुरूप मरीजों का इलाज किया जा रहा है।
    
सितंबर माह में जिले में स्वास्थ्य सेवा के सभी सूचकों में अच्छी प्रगति हुई है।
    
वैसे प्रखंड समीक्षा के दौरान जिनकी उपलब्धि असंतोषजनक रही, वहाँ के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को चेतावनी देते हुए सभी सूचकों (Indicator) में प्रगति लाने के निर्देश दिए गए।
     
बैठक में सिविल सर्जन अनिल कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार मिश्र, डीपीएम हेल्थ डॉ. विशाल कुमार, यूनिसेफ के शशिकांत सिंह एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।