#MNN@24X7 19 नवम्बर। चाइल्ड लाइन से दोस्ती कार्यक्रम के तहत बाल संरक्षण सप्ताह के अंतिम दिन अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस के अवसर पर बाल गृह दरभंगा के बच्चों द्वारा चाइल्ड लाइन के सहयोग से रैली निकली गयी।
    
रैली को उप विकास आयुक्त अमृषा बैंस ने हरी झंडी दिखाकर बाल गृह से रवाना किया।

रैली लोहिया चौक, टावर चौक, समाहरणालय के रास्ते के.एम टैंक होते हुए काली मंदिर के रास्ते बाल गृह पहुँची। रैली में बच्चों द्वारा “रोटी,खेल,पढाई और प्यार, बच्चों का है ये अधिकार, बचपन मत मुरझाने दो बच्चे को मुस्कुराने दो, खुशबू हर फूल में हर बच्चा स्कूल में, बाल मजदूरी एक पाप है बच्चों के लिए अभिशाप है” अदि नारे लगा रहे थे।
  
चाइल्ड लाइन केंद्र समन्वयक अराधना कुमारी ने बच्चों को उनके अधिकार के बारे में जानकारी देकर नियमित स्कूल जाने को कहा।

कार्यक्रम के विशिष्ट अथिति श्रम अधीक्षक राकेश रंजन के द्वारा बच्चों को बाल श्रम से होने वाली नुकसान के बारे में जानकारी देकर कहा गया कि बच्चों को यदि कोई माता-पिता जबरन काम करने के लिए भेजते हैं तो, इसकी सूचना चाइल्ड लाइन को दें।
    
साथ ही उन्होंने बताया कि उनके द्वारा नियमित धावा दल का संचालन कर वैसे नियोक्ता पर करवाई की जा रही है जो, बच्चों से काम लेता है।

कार्यक्रम का संचालन कर रहे बाल गृह अधीक्षक दीपक सिंह द्वारा बच्चों द्वारा किए गए विभिन्न क्रियाकलापों के बारे में जानकारी दी गयी।

कार्यक्रम के मुख्य अथिति जिला बाल संरक्षण ईकाई के सहायक निदेशक नेहा नूपुर के साप्ताहिक कार्यक्रम में भाग लेने बाले बच्चों को पुरुस्कृत कर उनका हौसला बढाया गया। साथ ही सफल कार्यक्रम के आयोजन के लिए सभी को धन्यवाद दिया।

कार्यक्रम के आयोजन में चाइल्ड लाइन परामर्शी सच्चिदानंद झा, टीम सदस्य पंकज चौधरी ,अमरेश कुमार झा , शिव प्रसाद, बाल गृह कर्मी जगन्नाथ सिंह सहित सभी कर्मी ने भाग लिया।