दरभंगा, 19 नवम्बर। मद्यनिषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग, बिहार से प्राप्त निर्देशानुसार प्रत्येक वर्ष के भाँति इस वर्ष भी 26 नवम्बर 2022 को ‘‘नशा मुक्ति दिवस’’ मनाया जाएगा तथा सभी प्रकार के नशीले पदार्थों की बुराईयों का प्रचार-प्रसार कर लोगों में नशीले पदार्थों को परित्याग करने की चेतना जागृत करने हेतु विभिन्न तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
 
उल्लेखनीय है कि इस निमित्त गाँधी मैदान स्थित ज्ञान भवन, पटना में ‘‘नशा मुक्ति दिवस’’ का कार्यक्रम प्रस्तावित है, जिसमें माननीय मुख्यमंत्री, बिहार मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे तथा माननीय मुख्यमंत्री के अभिभाषण का लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग सभी जिलों में किया जाएगा।
 
उक्त के आलोक में जिलाधिकारी, दरभंगा राजीव रौशन द्वारा आदेश निर्गत करते हुए कहा गया कि दरभंगा जिला में उक्त कार्यक्रम को व्यापक रूप में आयोजित करने हेतु कोषांग का गठन करते हुए पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई तथा उनके कार्य व दायित्व निर्वहन के लिए प्राधिकृत किया गया है।
 
राजीव कुमार झा, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, दरभंगा एवं संजय सहनी, आई.टी. मैनेजर, दरभंगा को लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग कोषांग का नोडल पदाधिकारी बनाते हुए उन्हें समाहरणालय अवस्थित बाबा साहेब डॉ. भीमराव अम्बेदकर सभागार में लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग का प्रदर्शन की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।
 
डी.पी.एम. (जीविका), दरभंगा ऋचा गार्गी एवं सिविल सर्जन, दरभंगा डॉ. अनिल कुमार को लाइव प्रसारण कार्यक्रम में प्रबुद्ध वर्ग एवं आमजन को आमंत्रित कोषांग का नोडल पदाधिकारी बनाते हुए उन्हें अभिभाषण के लाइव प्रदर्शन का लाभ उठाने के लिए अधिक से अधिक लोगों को आमंत्रित करने तथा प्रबुद्ध वर्ग साथ-साथ आमजनों को भी सम्मिलत करने को कहा गया।
 
सिविल सर्जन, दरभंगा डॉ. अनिल कुमार एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा एवं साक्षरता), दरभंगा विजय चन्द्र भगत को जीविका, आशा कार्यकर्त्ता और कला जत्था के माध्यम से नशीले पदार्थ और जहरीली शराब या ताड़ी से हुई मौत के पुर्नोदाहरण की जानकारी के साथ-साथ उसके सेवन के अन्य दुष्परिणों का सम्पूर्ण जिला में प्रचार-प्रसार कराने को कहा गया।
 
जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह एवं उप निदेशक, जन सम्पर्क नागेन्द्र कुमार गुप्ता को 26 नवम्बर को नशा मुक्ति के संबंध में प्रभात फेरी निकालने, जिसमें स्थानीय विद्यालय के छात्र/छात्रा को शामिल किया जाएगा तथा पोस्टर, बैनर के माध्यम से नशीले पदार्थ और जहरीली शराब के दुष्परिणाम को प्रदर्शित कराने को कहा गया।
     
जिला शिक्षा पदाधिकारी समर बहादुर सिंह एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (माध्यमिक शिक्षा एवं साक्षरता), दरभंगा विजय चन्द्र भगत को जिला स्तर पर उच्च विद्यालयों में निबंध लेखन, चित्रकला, वाद-विवाद एवं अन्य प्रतियोगिता आयोजित कराने को कहा गया।
 
इसके साथ उन्होंने सभी संबंधित पदाधिकारी को अधीक्षक, मद्यनिषेध से समन्वय स्थापित कर कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु निदेशित किया।