शिक्षा विकास के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं मे से एक है -डॉ राय।

#MNN@24X7 पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया के कुलसचिव डॉ घनश्याम राय को नई दिल्ली में गुरुवार को शिक्षा, शोध और प्रशासन में उत्कृष्ट और उल्लेखनीय योगदान के लिए इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडुकेशन एण्ड मैनेजमेंट, इंटरनेशनल सोलिडेरिटी कांसिल एवं इकोनोमिक ग्रोथ फांडेशन के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार सह पुरस्कार वितरण समारोह में ग्रीन एम्बेसडर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

डॉ राय ने ‘एडुकेशन एण्ड सोसियो-इकोनोमिक डेवलपमेंट’ विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि उनका टॉपिक है, सामाजिक आर्थिक विकास में शिक्षा की पहचान करना। डॉ राय ने कहा कि शिक्षा विकास के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। शिक्षा अपने और अपने आसपास की दुनिया के बारे में लोगों के दृष्टिकोण को व्यापक बनाती है। यह उनके जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है। शिक्षा में हमेशा समाज को एक अंधेरी जगह से आशावाद के स्थान पर ले जाने की शक्ति है। यह सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में कार्य करता है। अंधविश्वास,बुरी संस्कृति, प्रथाओं,दहेज प्रथा, लिंग पूर्वाग्रह और समाज की प्रगति के लिए अन्य बाधाओं का समाज की नींव पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। शिक्षा ऐसी बाधाओं को दूर करने का मार्ग प्रशस्त करती है।

इंडियन सोलिडेरिटी कांसिल के सेक्रेटरी जेनरल एन एस एन बाबू ने डॉ राय को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भविष्य में अपनी सक्रियता को शिद्दत के साथ बनाए रखें। इस अवसर पर अनेकों गणमान्य लोग उपस्थित थे।