#MNN@24X7 दरभंगा, 19 अप्रैल, इंडस्ट्रियल एरिया, दोनार के अम्बे फूड्स प्रोडक्ट्स एवं यूनिकॉर्न स्नैक्स प्राइवेट लिमिटेड में जिला अग्निशमन कार्यालय, दरभंगा तथा श्रम संसाधन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में नियोजकों, प्रबंधकों एवं वहाँ कार्यरत सभी कामगारों को श्रम अधीक्षक राकेश रंजन द्वारा हीट स्ट्रोक और लू से बचाव हेतु आपदा विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देश का विस्तार से जानकारी दी गई।

इसके साथ ही सभी असंगठित कामगारों को ई-श्रम पोर्टल पर अपना निबंधन करवाने हेतु अनुरोध किया गया तथा अपने प्रतिष्ठानों में किसी भी बाल श्रमिक को नियोजित नहीं करने हेतु नियोजकों एवं प्रबंधकों को निर्देशित किया गया।
     
श्रम अधीक्षक राकेश रंजन द्वारा बताया गया कि जिलें का तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुँच चुका है तथा हीट वेव और लू का प्रकोप शुरू हो चुका है, तो ऐसे में कामगारों, मजदूरों एवं अन्य व्यक्तियों को भी लू से बचाव हेतु जागरूकता एवं आपदा विभाग द्वारा इस संबंध में जारी गाइडलाइन की जानकारी सबको देना आवश्यक है, ताकि अधिक से अधिक इसका प्रचार प्रसार हो सके।
    
उन्होंने बताया कि कोई भी नियोजक खुले में अभी सुबह 06 से 11 बजे तक और शाम में 3.30 से 6.30 बजे तक ही काम कराएं, क्योंकि पूर्वाह्न 11:00 बजे से अपराह्न 03:30 बजे के बीच का तापमान अधिकतम होता है तथा उसमे हीट स्ट्रोक और लू लगने की संभावना ज्यादा होती है।

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही कार्य स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में पेयजल, कामगारों एवं मजदूरों के आराम करने हेतु शेड एवं ओ.आर.एस तथा फर्स्ट एड किट अनिवार्य रूप से रखें।
   
उन्होंने सभी श्रम प्रवर्तन पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में इसका अनुपालन सुनिश्चित करवाने हेतु निर्देशित किया है, ताकि हीट स्ट्रोक और लू से कामगारों एवं मजदूरों का बचाव हो सके।

उक्त अवसर पर जिला समादेष्टा-सह-जिला अग्निशमन पदाधिकारी अनिरुद्ध कुमार, अग्निशमन पदाधिकारी शशि भूषण सिंह तथा जिला अग्निशमन कार्यालय के कई फायर मैन उपस्थित थे।