#MNN@24X7 दरभंगा और इसके आसपास पास कल से, वायरल हो रहा है एक विडियो जिसमें, सिंहवाड़ा थाना के SI अशोक सिंह पर आरोप लग रहा है। कि वो भड़वाड़ा निवासी प्रह्लाद शर्मा के घर के पास CCTV कैमरा फुटेज में घूस लेते दिख रहे हैं। साथ ही थानाध्यक्ष मनीष कुमार पर भी फोन से 1 लाख रुपये जमीन का मामला सेटलमेंट करने के नाम पर मांगने का आरोप लगाया गया है। जबकि इस संबंध में ज्यादातर सबूत बिन आवाज छोटे छोटे CCTV क्लिप के रूप में देखने को मिले। जबकि पूरी तरह से सिलसिलेवार विडियो देखने के बाद ही असल बात समझी और बतायी जा सकती है । जो की जांच के दौरान पता चल ही जायेगा।

सोमवार को एसएसपी के जनता दरबार में सिंघवारा थाना के SI अशोक सिंह पर जमीन मामले में रिश्वतखोरी के आरोप की शिकायत को थानाध्यक्ष ने गलत बताया है.थाना अध्यक्ष मनीष कुमार ने बताया कि जिन युवक द्वारा मामले की जिक्र किया गया है उस मामले का अनुसंधान एसआई सत्येंद्र पासवान को बनाया है साथ ही युवक द्वारा 23 नवंबर को थाने में आवेदन देने की बात सामने आई है जबकि वीडियो 19 नवंबर का है इन तथ्यों के आधार पर आरोप को गलत बताया जा रहा है.

इस संबंध में मैंने आज जर्नलिस्ट आशीष के साथ सबसे पहले भड़वाड़ा स्थित उक्त घटना स्थल पर जाकर, उस विवादित जगह के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से हासिल की। जिसको लेकर यह पूरा मामला चल रहा है। उसके बाद आरोप लगाने वाले व्यक्ति से जब घटना के संबंध में पूछताछ की तो उसने पुर्व वर्णित बातों को ही दुहराया।

साथ ही उसने यह भी बताया कि उक्त जमीन पर उसका 50 वर्षों से कब्जा है और यह जमीन गैरमजरूआ है। उसके मुताबिक उस जमीन पर लालबाबू नाम के एक व्यक्ति ने जबरदस्ती मकान बनाने और शेड डालने की कोशिश की। साथ ही उसके पास 8 धूर जमीन का गैरकानूनी कागज भी है। आसपास के कुछ लोग भी प्रहलाद शर्मा की बातों का समर्थन करते दिखे। उनलोगों ने बताया की लालबाबू जबरदस्ती जमीन पर कब्जा करने के लिए आया और यहां बने पहले फूस के ढांचे को तोड़ के गिरा दिया।

आरोप लगाने वाला व्यक्ति प्रह्लाद शर्मा ने जो वीडियो वायरल किया है तथा जिसके आधार पर वह घूस लेने का आरोप लगा रहा है। वह विडियो 19 नवम्बर का है। उसी दिन वहीं उपस्थित एक व्यक्ति रामभरोस राय जो कि एक व्यवसाई और समाजसेवी भी हैं से प्राप्त जानकारी के अनुसार। उस दिन गाड़ी की चेकिंग चल रही थी और जो भी व्यक्ति SI अशोक सिंह के पास आ रहे थे वह हेलमेट और कागज संबंधी पैसे दे रहे थे। विडियो देखकर कहीं से ये नहीं लग रहा है कि आरोपी व्यक्ति ने रूपये दिये हों और SI अशोक सिंह ने उसे अपनी जेब में रख लिया हो। तथा आरोप लगाना अब बहुत आसान है मगर जब बात सबूत की होती है तो सभी भाग जाते हैं। अब तो पूरे मामले की जांच अभी चल ही रही है। सारी सच्चाई खुद ही सामने आ जायेगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस पूरे मामले के केंद्र में एक महिला भी है जिसका नाम संध्या देवी है। यह महिला मुजफ्फरपुर की निवासी है। तथा भड़वारा बाजार के ज्यादातर जमीन पर अपना दावा कर। जगह-जगह विवाद उत्पन्न करती है। इस संबंध में दो-तीन बार अंचल अमीन से नापी करवाकर उसके मामले को रफा-दफा करवा भी दिया गया था। मगर फिर भी लालबाबू की जमीन पर अन्य किसी व्यक्ति को मेल में लेकर पुलिस पर यह महिला तरह-तरह के इल्जाम भी लगाती है, और अपना दावा कर विवाद उत्पन्न करती है।

घटनास्थल पर जब हम रिपोर्टिंग करने के लिए पहुंचे। तभी वह महिला भी घटनास्थल पर नजर आयी। मगर जब हमने उसे इशारे से बात करने के लिए बुलाया तो तुरंत ही वह वहां से भाग गई। और काफी खोजने के बाद भी नहीं मिली।
दरभंगा में इन दिनों जमीन के मामले बहुत ही खतरनाक चल रहे हैं। किसी की भी जमीन को अपना बना कर विवाद उत्पन्न कर देना यहां तक की सरकारी जमीन तक पर कब्जे आम हो गये हैं।

इसलिए प्रशासन को सतर्क रहकर इस पूरे मामले पर नजर रखनी चाहिए। साथ ही ऐसे मामलों में जल्द से जल्द जांच पूरी तरह निश्पक्ष कर पूरे मामले को जनता के सामने रख देना चाहिए।