-साफ सफाई कर दिया स्वच्छता का संदेश
– स्वास्थ्य विभाग व पीरामल फाउंडेशन ने सीएचसी बहादुरपुर में निकाली स्वच्छता रैली
– 1 से 8 मार्च तक विभिन्न कार्यक्रमों का होगा आयोजन

#MNN@24X7 दरभंगा /4 मार्च, भारत सहित दुनिया के विभिन्न देशों में महिलाओं के प्रति सम्मान के लिए अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन महिलाओं की आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों का सम्मान किया जाता है। उन पर गर्व किया जाता है। उनका गरिमा के साथ जीना मानवीय अधिकारों का आनंद एक उत्सव की तरह सेलिब्रेट किया जाता है। इसी उपलक्ष में स्वास्थ्य विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग की सहयोगी संस्था पीरामल फाउंडेशन के द्वारा महिला जागरूकता सप्ताह मनाया जा रहा है जिसके तहत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बहादुरपुर दरभंगा में शनिवार को साफ सफाई की गई.

पीरामल फाउंडेशन के जिला समन्वयक अभय कुमार ने बताया लोग महिला को सम्मान दें इसी के मद्देनजर फाउंडेशन के द्वारा कुछ नए – नए प्रयोग किए जा रहे हैं जिसके तहत अस्पताल में स्वच्छता रैली निकालकर साफ सफाई की गई है तथा सप्ताह के दौरान अलग-अलग गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा जिसके तहत महिलाओं के लिए टैलेंट हंट प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जाएगा तथा अन्य गतिविधियों को शामिल किया जाएगा.

साफ-सफाई रखने में नारी शक्ति की अहम भूमिका:

प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. तारिक मंजर ने बताया जब बात साफ सफाई की हो रही हो तो महिलाओं को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है, क्योंकि घर को साफ रखने में नारी शक्ति की भूमिका सबसे अधिक महत्वपूर्ण होती है. इसलिए महिलाओं को सम्मान देने को लेकर अस्पताल में साफ सफाई की गई है. इसको लेकर स्वास्थ्य कर्मी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

महिलाओं के प्रति सम्मान को लेकर मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस :

महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्रेम प्रकट करते हुए, महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है। महिला दिवस 2023 की थीम “डिजिटऑल: लैंगिक समानता के लिए नवाचार और प्रौद्योगिकी”रखा गया है।

इस मौके प्रखंड स्वस्त्य प्रबंधक संजय कुमार प्रबंधक, प्रखंड सामुदायिक उत्प्रेरक मनोज कुमार ,रक्षिता,आशुतोष कुशवाहा, विद्याशंकर मिश्रा व अन्य कर्मी उपस्थित थे.