अगले वर्ष से बिहार दिवस पर होगा वृहद आयोजन।

बिहार दिवस पर महिला कबड्डी दौड़ प्रतियोगिता और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रही धूम।
#MNN@24X7 दरभंगा,
ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो संजय कुमार चौधरी ने कहा है कि खेल के क्षेत्र में शिक्षण के अलावा रोजगार की भी अपार संभावनाएं हैं। लेकिन इस विद्या में निपुण होना आवश्यक है। शुक्रवार को बिहार दिवस विश्वविद्यालय मुख्यालय स्थित डॉ नागेंद्र झा स्टेडियम में महिला कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य की पूर्ति के लिए खेल निदेशालय की स्थापना का निर्णय लिया गया है। इस प्रकार के संस्थान खुलने से न केवल हमारे यहां निपुण खिलाड़ी की उपलब्धता बढ़ेगी बल्कि प्रशिक्षण के क्षेत्र में हम नई इबारत लिख सकेंगे।

उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष से बिहार दिवस के अवसर पर वृहद आयोजन किया जाएगा। इसमें विश्वविद्यालय के हर क्षेत्र की भागीदारी होगी। 22 मार्च से पहले ही विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं तथा अन्य कार्यक्रम आरंभ हो जाएंगे। अंतिम दिन केवल पारितोषिक तथा पुरस्कार वितरण आदि किया जाएगा। एम के कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ मो रहमतुल्लाह ने भी अपने विचार रखे। खेल पदाधिकारी प्रो अजय नाथ झा ने कार्यक्रम का *संचालन किया।

बिहार दिवस समारोह का आरंभ विश्वविद्यालय की जूनियर और सीनियर महिला खिलाड़ियों की कबड्डी प्रतियोगिता से हुआ जिसका निर्णय 22 के मुकाबले 38 अंक के अंतर से हुआ। छोटी कुमारी और लक्ष्मी कुमारी के खेल कौशल की दर्शकों ने ताली बजाकर सराहना की। विश्वविद्यालय के कर्मचारियों के बीच 400 मीटर की दौड़ पतियोगिता भी आयोजित की गई । प्रतियोगिता में भाग लेने वाले कर्मचारियों का उत्साह देखते ही बनता था।सकेत कुमार को दौड़ प्रतियोगिता का विजेता घोषित किय गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बिखरी छटा इसके बाद जुबली हॉल में वित्तीय सलाहकार डॉ दिलीप कुमार की अध्यक्षता में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा पारितोषिक वितरण समारोह आयोजित किया गया। विश्वविद्यालय संगीत विभाग की ओर से प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम में समूह गायन, एकल गायन और नृत्य के सुरताल से बिहार दिवस समारोह का शानदार समापन किया गया।

इस अवसर पर विज्ञान संकाय अध्यक्ष प्रो प्रेम मोहन मिश्रा, फाइन आर्ट की संख्या अध्यक्ष प्रो पुष्पम नारायण, वाणिज्य संकाय अध्यक्ष प्रो एच एल गुप्ता, दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रो हरे कृष्णा सिंह, एम के कॉलेज के प्रधानाचार्य डा रहमतुल्लाह, कूलानुशासक; प्रो अजय नाथ झा सहायक खेल पदाधिकारी डॉ अमित कुमार झ आदि भी मंच की शोभा बढ़ा रहे थे। डॉ दिलीप कुमार ने विजेता प्रतिभागियों को बद लिफाफे में नगद राशि के साथ
प्रशस्ति पत्र प्रदान किया।