#MNN@24X7 दरभंगा, स्थानीय ललित नारायण जनता महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्त्वावधान में सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा के निर्देश पर किया गया। आज दिनांक 28 मार्च 2023 को महाविद्यालय के सेमिनार हॉल में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता एन.एस.एस. पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार ने की।

उन्होंने विस्तार से सात दिवसीय कार्यक्रमों की चर्चा की, जिनका थीम है– ‘सतत एवं समावेशी विकास में युवाओं की भूमिका’। आज के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रो. नारायण झा ने छात्र-छात्राओं को इन कार्यक्रमों की महत्ता बतायी। दहेज-प्रथा, बाल-विवाह आदि कुरीतियों को खत्म करने हेतु छात्रों को प्रेरित किया। गोद लिये गये गाँव अदलपुर में जाकर सामाजिक जागरूकता लाने हेतु व्यावहारिक धरातल पर उतरकर अपनी शिक्षा को सार्थक करने का आह्वान किया। विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित अदलपुर (बेहट उतरी पंचायत) के मुखिया पवन कुमार मिश्रा को एन.एस.एस. पदाधिकारी के द्वारा सम्मानित किया गया।

महाविद्यालय के एन.सी.सी. पदाधिकारी डॉ. रवीन्द्र कुमार ठाकुर ने समाज में एन.एस.एस. की भूमिका स्पष्ट करते हुए छात्रों को सेवा के लिए तत्पर रहने की बात कही। प्रो. चंद्रशेखर आजाद ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि समावेशी शिक्षा युवाओं को रोजगार की तरफ बढ़ने के लिए प्रेरित करती है। साथ ही उन्होंने सद्भावना, सहयोग समानता और राष्ट्र के प्रति एकता बनाये रखने की बात कही।

कार्यक्रम का संचालन डॉ आलोक कुमार राय ने किया। कार्यक्रम में प्रो. प्रिया नंदन, डॉ. कल्पना कुमारी, प्रो. कुमारी प्रियंका, प्रो. मनीषा कंडोई, प्रो. रश्मि राज, डाॅ. हरिओम कुमार डॉ. नौशाद अनवर, प्रो. सलाउद्दीन अंसारी एवं काफी संख्या में छात्र-छात्रा मौजूद थे।