#MNN@24X7 दरभंगा। मिथिला विश्वविद्यालय के कुलपति महोदय प्रो सुरेन्द्र प्रताप सिंह के निर्देशानुसार आज दिनांक 19-01-2023 को अपराह्न 03 बजे से विश्वविद्यालय के रिसर्च एंड डेवलपमेंट सेल (आरडीसी) की बैठक प्रति कुलपति प्रोफेसर डॉली सिन्हा की अध्यक्षता में आईक्यूएसी के मीटिंग हॉल में आयोजित की गई।

बैठक का मुख्य उद्देश्य अनुसंधान गतिविधियों में सुधार और मजबूती प्रदान करना, कार्यात्मक स्वायत्तता, पारदर्शिता, उत्तरदायित्व, अनुकूलनशीलता आदि सुनिश्चित करने के लिए एक अंतर्मुखी अनुसंधान पूर्ण वातावरण बनाने हेतु इंटरलिंकेज को मजबूत करना। आगत सदस्यों का स्वागत विकास पदाधिकारी प्रो सुरेन्द्र कुमार ने किया। वहीं विषय की विस्तृत जानकारी प्रति कुलपति के द्वारा दिया गया।

विज्ञान संकायाध्यक्ष प्रो शिशिर कुमार वर्मा, डॉ दिवाकर झा और डॉ लावण्य कीर्ति सिंह “काव्या” ने पीएच डी विनियमन और रिसर्च स्कॉलर्स के संबंध में प्रत्यक्ष समस्याओं को रखा, जिसपर कुछ सदस्यों द्वारा सुझाव भी दिया गया। प्रो एम ए खान, ज़ाकिर हुसैन, शिक्षक- प्रशिक्षण महाविद्यालय, लहेरियासराय के द्वारा सुझाव आया कि एक कार्यशाला का आयोजन किया जाना चाहिए, जिसमें सभी संबंधितों को पीएच डी नियमन की जानकारी हो सके। तदुपरांत प्रति कुलपति के द्वारा एक स्वरूप (फॉर्मेट)को स्क्रीन पर दर्शया गया तथा उसे विस्तार में समझाया गया। इससे संबंधित सवालों का जवाब भी उनके द्वारा दिया गया।

साथ ही सभी विभागाध्यक्षों को निर्देशित किया गया कि एक समान अवधि में ये फॉर्मेट भरकर यूनिवर्सिटी में भेजे। प्रारूप भरने के लिए 05 फरवरी, 2023 तक का समय दिया गया। इसके साथ ही नव निर्मित एडवांस रिसर्च सेन्टर के संबंध में भी विस्तृत चर्चा हुई। बैठक के अंत में विकास अधिकारी डॉ सुरेन्द्र कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए जेआरएफ की उपस्थिति और उनके रिपोर्ट को ससमय भेजने का आग्रह किया।