-कुलपति महोदय ने सभी महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों और आइक्यूएसी के निदेशक को दी बधाई
-डीसीएफ वन और डीसीएफ टू के तहत 115 महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय ने पाठ्यक्रम, विद्यार्थियों और प्लेसमेंट का डेटा किया अपलोड

#MNN@24X7 दरभंगा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा ने वर्ष 2021-22 के लिए शत-प्रतिशत ऑल इंडिया सर्वे ऑन हायर एजुकेशन (एआइएसएचइ) का डेटा अपलोड कर दिया है। डीसीएफ वन के तहत विश्वविद्यालय के अंगीभूत, संबद्ध, निजी और स्ववित्तपोषित संस्थानों सहित कुल मिलाकर 114 महाविद्यलायों ने अपना ऑनलाइन एआइएसएचइ रिपोर्ट जमा किया। वहीं डीसीएफ टू के तहत विश्वविद्यालय ने अपना ऑनलाइन डेटा अपलोड किया। इस प्रकार महाविद्यालय एवं अन्य संस्थान तथा ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय मिलाकर विश्वविद्यालय की ओर से 115 ने अपना एआइएसएचइ रिपोर्ट जमा किया है।

विदित हो कि प्रत्येक वर्ष सभी विश्वविद्यालयों को अपना एआइएसएचइ रिपोर्ट जमा करना होता है। उसी के आधार पर विश्वविद्यालयों के लिए शिक्षा मंत्रालय की ओर से एआइएसएचइ का रैंक जारी किया जाता है। इसके दायरे में देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थान आते हैं। एआइएसएचइ की ओर से देशभर से कालेजों-विश्वविद्यालयों की जानकारी के आधार पर सर्वे होगा। फिर उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। एआइएसएचइ रिपोर्ट में पाठ्यक्रम, विद्यार्थियों और प्लेसमेंट का डेटा ऑनलाइन अपलोड करना होता है। महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय को 110 बिंदुओं पर शैक्षणिक, संस्कृतिक और खेल गतिविधियों से जुड़ा डेटा भरना था। साथ ही प्रवेशित और उत्तीर्ण होने वाले विद्यार्थियों की संख्या,आरक्षित वर्ग को मिलने वाली छात्रवृत्ति, फैकल्टी-स्टाफ के साथ क्लास रूम, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर-साइंस लैब, स्पोर्ट्स ग्राउंड का जिक्र भी रिपोर्ट में किया गया है। किन-किन विषयों में संस्थान के शिक्षक शोध कार्य कर रहे हैं। यह भी रिपोर्ट में बताना जरूरी था। साथ ही कितने शिक्षकों ने पीएचडी पूरी कर ली है, इसका भी उल्लेख किया गया है।

इधर, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. सरेंद्र प्रताप सिंह, प्रति कुलपति प्रो. डॉली सिन्हा, कुलसचिव प्रो.मुश्ताक अहमद और अन्य पदाधिकारियों ने सभी महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों और आइक्यूएसी के निदेशक को एआइएसएचइ का वर्ष 2021-22 का रिपोर्ट शत-प्रतिशत जमा करने पर बधाई दी है। कुलपति मोहदय ने कहा कि सभी महाविद्यालयों के प्रधानाचार्यों और आइक्यूएसी के निदेशक ने तत्पर होकर समय से एआइएसएचइ का रिपोर्ट जमा किया है। इसके लिए सभी महाविद्यालयों को आइक्यूएसी निदेशक और उनके सहयोगी भी बधाई के पात्र हैं।