#MNN@24X7 दरभंगा, आज दिनांक 15 मई, को सी०एम० कॉलेज, दरभंगा के सेमिनार हॉल में स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों के लिए दीक्षारंभ कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें सत्र 2022- 24 के एम० ए० एवं एम० कॉम० के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ० अशोक कुमार पोद्दार ने कहा कि आज का दौर कठिन प्रतियोगिता का दौर है, जिसमें विद्यार्थियों के लिए चुनौतियां भी हैं और मौके भी हैं। जो विद्यार्थी निष्ठा, लगन और सतत परिश्रम के मार्ग पर चलेंगे, वे निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करेंगे।

उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि वे नियमित रूप से कॉलेज आएं, ताकि शिक्षकों से उन्हें उचित मार्गदर्शन की प्राप्ति हो सके।

समाजशास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ० प्रभात कुमार चौधरी ने विद्यार्थियों से कहा कि सी० एम० कॉलेज का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। यहां के विद्यार्थियों ने देश और दुनिया में मिथिलांचल का नाम रोशन किया है। नए विद्यार्थियों से यह आशा की जाती है कि वे कठिन परिश्रम के बल पर अपने सपनों को साकार करने में सक्षम होंगे। उन्होंने विद्यार्थियों को यह विश्वास दिलाया कि पूरा कॉलेज परिवार उनके हितों की रक्षा करने के लिए सदा कृत संकल्प रहेगा।

वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० दिनेश प्रसाद गुप्ता ने कहा कि स्नातकोत्तर की पढ़ाई के बाद विद्यार्थियों के लिए रोजगार के अवसर काफी बढ़ जाते हैं। जो विद्यार्थी अपना लक्ष्य निर्धारित करके उसकी प्राप्ति के लिए सार्थक प्रयास करते हैं, उनके लिए वर्तमान युग में अवसरों की कोई कमी नहीं है।

डॉ० आलोक कुमार और डॉ० अब्सार आलम ने आई०क्यू० ए०सी० की भूमिका पर प्रकाश डाला और विद्यार्थियों को यह बताया कि कॉलेज के शैक्षणिक वातावरण की बेहतरी के लिए आई०क्यू०ए०सी० क्या- क्या कार्य कर रहा है। कॉलेज की वूमेन सेल की कोऑर्डिनेटर डॉ० तनीमा कुमारी ने कहा कि कठिन परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है। विद्यार्थियों को मूल पुस्तक पढ़ने की आदत डालनी चाहिए।

कॉलेज की आई०सी०सी० की कोऑर्डिनेटर डॉ० दिव्या झा ने इस बात पर जोर दिया कि सेमेस्टर सिस्टम में वर्ग में नियमित उपस्थिति का अत्यंत महत्व है। जो विद्यार्थी नियमित रूप से कक्षा में मौजूद रहते हैं, उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक लाने में कठिनाई नहीं होती। विद्यार्थियों की ओर से कुमार सौरभ ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए प्रधानाचार्य को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य विभाग के सहायक प्राध्यापक डॉ० ललित शर्मा ने किया।

कार्यक्रम में कॉलेज के सभी विभागों के शिक्षक एवं छात्र उपस्थित हुए। सबने विद्यार्थियों का स्वागत करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।