सी एम कॉलेज के इग्नू अध्ययन केन्द्र में समन्वयक डा विजयसेन पांडेय की अध्यक्षता में हुई पदाधिकारियों एवं कर्मियों की बैठक

छात्र, पढ़ाई छोड़ चुके, नौकरी करने वाले, घरेलू महिलाएं व बुजुर्गों को इग्नू में नामांकन लेकर सपनों को साकार करने का सुनहरा अवसर-डा चौरसिया

इग्नू के स्नातक सामान्य कला एवं वाणिज्य कोर्सों में अनुसूचित जाति तथा जनजाति के छात्रों को नामांकन में विशेष छूट- डा विजयसेन

MNN24X7 इन्दिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी अर्थात् इग्नू के जनवरी-2023 सत्र में ऑनलाइन नामांकन प्रारंभ हो गया है। इग्नू नामांकन जागरूकता के उद्देश्य से सी एम कॉलेज, दरभंगा इग्नू अध्ययन केन्द्र में इग्नू समन्वयक डा विजयसेन पांडेय की अध्यक्षता में पदाधिकारियों एवं कर्मियों की एक महत्वपूर्ण बैठक हुई, जिसमें सी एम कॉलेज में चल रही इग्नू- परीक्षा के केन्द्राधीक्षक डा आर एन चौरसिया, सहायक समन्वयक डा शिशिर कुमार झा, शंभू मंडल व प्रशांत कुमार झा, सहायक विपिन कुमार सिंह, अमरजीत कुमार, मो सुहैल आलम व त्रिलोकनाथ चौधरी, सुरेश पासवान तथा रिंकू देवी आदि ने भाग लिया।

अपने संबोधन में डा आर एन चौरसिया ने कहा कि अपने क्षेत्र विस्तार तथा नामांकित छात्र संख्या की दृष्टि से इग्नू विश्व का सबसे बड़ा विश्वविद्यालय है जो अपनी पारदर्शिता, सत्र नियमितता तथा उच्च अध्ययन सामग्री की दृष्टि से अद्वितीय है। इग्नू में कोई भी अध्ययनरत छात्र, पढ़ाई छोड़ चुके युवा, किसी भी विभाग में नौकरी करने वाले, कहीं के भी व्यक्ति, घरेलू महिलाएं तथा किसी भी अवस्था के बुजुर्ग नामांकन लेकर अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। इग्नू सभी व्यक्तियों को नामांकन लेकर अपने सपनों को साकार करने का सुनहरा अवसर प्रदान करता है। उन्होंने छात्रों को इग्नू के मुख्य साइट www.ignou.ac.in खोलकर पहले नामांकन हेतु रजिस्ट्रेशन कराने, फिर अपना इंफॉर्मेशन भरने के बाद फोटो व आवश्यक प्रमाण पत्रों को अपलोड करने के बाद नामांकन शुल्क पेमेंट करने की बात कहते हुए अपने लॉगइन आईडी और पासवर्ड को सुरक्षित रखने का सुझाव दिया।
डा चौरसिया ने बताया कि इग्नू में परंपरागत कोर्सों के साथ ही तकनीकी, स्वास्थ्य संबंधी, रोजगार परक तथा समाज से संबद्धअनेक छमाही सर्टिफिकेट, वार्षिक डिप्लोमा एवं पीजी डिप्लोमा कोर्सों के साथ ही स्नातक एवं स्नातकोत्तर कोर्स भी उपलब्ध हैं।

इग्नू- समन्वयक डा विजयसेन पांडेय ने कहा कि इग्नू के स्नातक सामान्य कला, विज्ञान एवं वाणिज्य कोर्सों में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रों को नामांकन में शर्तों के साथ विशेष छूट दिया जा रहा है। जिन छात्रों के अभिभावकों की वार्षिक आय ढाई लाख रुपए से अधिक न हो, उन्हें पंजीयन हेतु 300 रुपए एवं विकास संबंधी ₹200 मात्र शुल्क देय हैं। उन्होंने बताया कि जो लोग नए- नए विषयों को पढ़कर अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं, उन्हें इग्नू से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाएगा। सी एम कॉलेज के इग्नू अध्ययन केन्द्र में नए कोर्स भी प्रारंभ किए जाएंगे, जिनके लिए छात्रों को दिल्ली व बैंगलोर आदि नहीं जाना पड़ेगा।

उन्होंने छात्रों से अपील की कि नामांकन के समय वे अपना ही मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी भरें तथा अपने अकाउंट से पेमेंट करें। अन्यथा भविष्य में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

इग्नू के सहायक समन्वयक प्रशांत कुमार झा के संचालन में आयोजित बैठक में अतिथियों का स्वागत शंभू मंडल ने किया, जबकि धन्यवाद ज्ञापन डा शिशिर कुमार झा ने किया।