सोशल मीडिया की निगरानी वरीय पुलिस अधीक्षक के स्तर पर करने का दिया गया निर्देश।

#MNN@24X7 दरभंगा, 23 मार्च, मुख्य सचिव बिहार आमिर सुबाहनी की अध्यक्षता में चैती छठ, रामनवमी एवं रमजान के दौरान विधि व्यवस्था संधारित करने को लेकर सभी प्रमंडलीय आयुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, जिला दंडाधिकारी, वरीय पुलिस अधीक्षक एवं पुलिस अधीक्षक के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित की गई।
 
बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह विभाग, बिहार सरकार चैतन्य प्रसाद ने बताया कि 22 मार्च से चैती नवरात्र प्रारंभ हो गया है, 31 मार्च को दशमी एवं रमजान का जुम्मा का नवाज दोनों पड़ रहा है। इसके साथ ही 25 मार्च को नहाय खाय से चैती छठ व्रत प्रारंभ हो रहा है, 26 को खरना, 27 को संध्या अर्घ्य एवं 28 को प्रातः अर्घ्य दिया जाना है, इनको लेकर विधि व्यवस्था की तैयारी कर ली जाए।
      
अपर पुलिस महानिदेशक विशेष शाखा सुनील कुमार ने बताया कि इन त्यौहार के मद्देनजर थाना, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर शांति समिति की बैठक कर ली जाए। पूर्व के विवादित स्थलों को चिन्हित कर लिया जाए, यह बिना अनुज्ञप्ति का एक भी जुलूस न निकले, अश्लील एवं भड़काऊ गाने पर प्रतिबंध रहेगा, धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले एवं विद्वेष उत्पन्न करने वाले कार्टून पर प्रतिबंध रहेगा।
    
संवेदनशील स्थलों पर पुलिस बल की तैनाती के साथ-साथ सीसीटीवी एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था की जाए।
     
रामनवमी के जुलूस में धारदार हथियारों पर अंकुश लगाया जाए, बैठक में बताया गया कि चैती छठ दरभंगा में प्रतिमाएं बैठाई जाती है, अभी से ही फ्लैग मार्च करवाने, सीआरपीसी की धारा 107 के तहत कार्रवाई, हथियार जमा करवाने, पुराने मामले में कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए।
   
सोशल मीडिया की निगरानी वरीय पुलिस अधीक्षक के स्तर पर करने का निर्देश दिया गया। सभी जिला में जिला नियंत्रण कक्ष को सक्रिय रखने, व्हाट्सएप ग्रुप पर नजर रखने, जुलूस के रूट में परिवर्तन न करने के निर्देश दिए गए।
      
रात्रि गश्ती के दौरान होटल की जाँच तथा सभी हॉस्टल पर भी नजर रखने के निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने कहा कि नए जुलूस के लिए आवेदन मिलता है तो, अच्छी तरह से रूट का सत्यापन करा लिया जाए।
   
निर्धारित रूट से अलग होकर यदि जुलूस निकलती है या बीच में रास्ता बदलती है तो लाइसेंसधारी पर इसकी जवाबदेही तय की जाए, जुलूस के पहले बीच में एवं अंत में पुलिस बल गश्ती करें और सिपाही इसकी वीडियोग्राफी भी करता रहे।
   
बैठक में दरभंगा एनआईसी से आयुक्त दरभंगा प्रमंडल दरभंगा मनीष कुमार, जिलाधिकारी दरभंगा राजीव रौशन, वरीय पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर स्पर्श गुप्ता, उप निदेशक जन संपर्क नागेंद्र कुमार गुप्ता, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सदर अमित कुमार,विशेष कार्य पदाधिकारी सत्यम सहाय, वरीय पदाधिकारी गौरव शंकर एवं संबंधित पदाधिकारी गण उपस्थित थे।